सालों पहले रतन टाटा ने तोड़ा था अमेरिकी कार कंपनी का घमंड, अब KIA को दिखाया आईना

Years ago, Ratan Tata broke the pride of American car company, now showed the mirror to KIA
Years ago, Ratan Tata broke the pride of American car company, now showed the mirror to KIA
इस खबर को शेयर करें

नई दिल्ली: साल 2008 का वो दिन भारतीय के ऑटोमोबाइल सेक्टर के लिए लिए ऐतिहासिक पल था, जब रतन टाटा (Ratan Tata) और उनकी कंपनी टाटा मोटर्स ( TATA Motors) ने अमेरिकी कार कंपनी फोर्ड (Ford) से अपने अपमान का बदला लिया था। जिन कार कंपनी फोर्ड के मालिक बिल फोर्ड ने रतन टाटा का मजाक उड़ाया था टाटा ने साल 2008 में उसी कंपनी को दो सबसे पॉपुलर कार ब्रांड को खरीद लिया। टाटा ने फोर्ड से जगुआर और लैंडरोवर जैसे दो लग्जरी ब्रांड खरीद लिए। सालों पहले टाटा ने अमेरिकी कंपनी से अपमान का बदला लिया था। अब टाटा ने साउथ कोरिया की कार कंपनी को सबक सिखाया है। TATA भले ही भारत की कंपनी हो, लेकिन दुनियाभर को उसपर भरोसा है। ऐसे कई मौके आएं, जब भारत की टाटा ने विदेशी कार कंपनी को पटखनी दी।

KIA को सिखाया सबक
साउथ कोरिया की ऑटो कंपनी किआ मोटर्स (KIA Motors) भारतीय बाजार में टाटा को पछाड़ने के मकसद से उतरीं थी, लेकिन टाटा ने उसे कामियाब नहीं होने दिया। न केवल भारतीय बाजार में बल्कि ग्लोबल मार्केट में टाटा ने साउथ कोरियाई कंपनी किआ को पछाड़ दिया है। जुलाई 2023 में किआ को पछाड़ते हुए टाटा मोटर्स विश्व की 16वीं मोस्ट वैल्यूएबल ऑटोमेकर कंपनी (16th most valued automaker) बन गई है। टाटा मोटर्स (Tata Motors) दक्षिण कोरियाई कार निर्माता कंपनी किआ कॉर्पोरेशन को पछाड़कर दुनिया की 16वीं सबसे मूल्यवान ऑटो निर्माता कंपनी का खिताब जीत लिया।
भारत में भी पछाड़ा
टाटा ने किआ को पछाड़कर दुनिया में 16वीं सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी बन गई। जो किआ भारत में टाटा की जगह हासिल करने का करने का सपना लेकर आई थी, टाटा ने उसे ग्लोबल मार्केट में पछाड़ दिया। दुनिया भर के व्हीकल्स निर्माताओं की तुलना में, टाटा मोटर्स 27.37 बिलियन डॉलर के मूल्यांकन के साथ 16वें स्थान पर है, जबकि किआ मोटर्स के 27.03 बिलियन डॉलर से अधिक है। टाटा मोटर्स का मार्केट वैल्यूएशन 2.08 लाख करोड़ रुपये से अधिक है।

भारत में सबसे ज्यादा बिकने वाली गाड़ियां
भारत में बिकने वाली गाड़ियों में मारुति , हुडंई के बाद टाटा तीसरे नंबर पर है। जून 2023 में टाटा मोटर्स ने 47235 गाड़ियां बेचीं है, जो पिछले साल से 4.51 फीसदी अधिक है। वहीं इस दौरान किआ ने 19391 गाड़ियां बेचीं। ये आंकड़े TATA के प्रति लोगों के भरोसे को दिखाता है। टाटा की गाड़ियों पर लोग आंख मूंदकर भरोसा करते हैं। क्रैश टेस्ट में टाटा की रैकिंग बाकी कार कंपनियों से बेहतर हैं, जो उसे लोगों की पसंदीदा कंपनी बनाती है।

EV में भी जलवा
इलेक्ट्रॉनिक गाड़ियों की बात करें तो ईवी सेक्शन में टाटा सबसे आगे है। साल 2022 में टाटा की नेक्सॉन ईवी सबसे ज्यादा बिकीं थी। दूसरे नंबर पर टाटा टिगोर रही। मई 2023 में टाटा मोटर्स के पैसेंजर्स व्हीकल्स सेंगमेट सेल में 66 फीसदी का उछाल देखने को मिला। टाटा के नाम के साथ जो भरोसा है, वो उसकी सेल में दिखता है। ईवी सेक्शन में 100 में से 70 लोग टाटा की गाड़ियां खरीद रहे हैं। ईवी सेक्टर में टाटा का बोलबाला है। जून 2023 की टॉप सेलिंग कार कंपनियों की बात करें तो फेडरेशन ऑफ ऑटोमोबिल डीलर्स एसोसिएशन (FADA) द्वारा जारी डेटा के मुताबिक, पहले नंबर पर टाटा मोटर्स है, जिसकी नेक्सॉन ईवी प्राइम, नेक्सॉन ईवी मैक्स, टियागो ईवी और टियोर ईवी की कुल मिलाकर 5346 यूनिट बिकीं है। टाटा की इलेक्ट्रिक कारों की बिक्री में 95 पर्सेंट से ज्यादा की सालाना बढ़ोतरी हुई है। ये भरोसा टाटा मोटर्स का पहली तिमाही के परिणाम (Tata Motors Q1 Results) में भी दिखा। कंपनी का पहली तिमाही में कंसोलिडेटेड नेट प्रॉफिट 3,203 करोड़ रुपये रहा। एक साल पहले की समान अवधि में कंपनी को 5,007 करोड़ रुपये का शुद्ध घाटा हुआ था। ईटी पोल ने शुद्ध मुनाफा 2,412 करोड़ रुपये रहने का अनुमान लगाया था। कंपनी का शानदार ओपरेशनल परफॉर्मेंस और मजबूत सेल्स ग्रोथ के कारण टाटा मोटर्स के मुनाफे में इजाफा हुआ है। कंपनी का जून तिमाही में परिचालन से समेकित राजस्व 42 फीसदी बढ़कर 1.02 लाख करोड़ रुपये रहा।

ऐसा क्या है टाटा में
टाटा देश की कंपनी है, जिसकी वजह से लोगों का एक खास कनेक्शन इस कंपनी से है।
नमक से लेकर हवाई जहाज तक टाटा का कारोबार है, सालों से कंपनी कारोबार कर रही है, जो लोगों को कंपनी पर भरोसा दिलाती है।
अपने स्ट्रॉन्ग बिल्ट, सेफ्टी , तकनीक के दम पर टाटा की गाड़ियां परफॉर्मेंस के मामले में देश और विदेश में डंका बजा रही है।
माइक्रो, कॉम्पैक्ट एसयूवी और फउल साइज एसयूवी में टाटा की कारों का बोलबाला है।
प्राइस के मामले में भी टाटा बाकी कंपनियों को मात देती है।
व्हीक्लस मेंटिनेंस में टाटा बाकी कार कंपनियों से पछाड़ देती है।
देश के कोने-कोने में टाटा मोटर्स के सर्विस सेंटर्स हैं।
टाटा की गाड़ियों के पार्ट्स आसानी से मिल जाते हैं।