धूप में तप रही कार को 2 मिनट में करें ठंडा, आज तक किसी ने नहीं बताई होगी ये तरकीब, 100% कारगर

Cool a car that is hot in the sun in 2 minutes, no one has told you this trick till now, it is 100% effective.
Cool a car that is hot in the sun in 2 minutes, no one has told you this trick till now, it is 100% effective.
इस खबर को शेयर करें

नई दिल्ली. गर्मी ने प्रचंड रूप लेना शुरू कर दिया है. गाड़ियों में चलने वाले लोगों को यह मौसम ज्यादा परेशान नहीं करता. मगर एक परेशानी हर कार मालिक को होती ही है. वह यह कि गर्मी में अगर गाड़ी बाहर खड़ी कर दी जाए तो काफी ज्यादा तपने लगती है. गाड़ी के अंदर बैठने पर हालत खराब हो जाती है. आज हम इस समस्या का हल बता रहे हैं. हम एक ऐसी तरकीब बताएंगे, जिससे आपकी गाड़ी 2 मिनट के अंदर ठंडी हो जाएगी.

धूप में खड़ी किसी भी गाड़ी को अंदर से पूरी तरह कूल करने के लिए कम से कम 10-15 मिनट का समय लग जाता है. गाड़ी अगर पुरानी है तो यह समय और ज्यादा भी लग सकता है. मगर क्विक कूलिंग नहीं हो पाती. यदि आप अपनी गाड़ी को जल्दी ठंडा करना चाहते हैं तो नीचे दी गई तरकीब को आजमाकर देखें. आपकी गाड़ी देखते ही देखते एकदम ठंडी हो जाएगी.

इस बात को इग्नोर करते हैं लोग
वैसे आमतौर पर लोग कार में बैठते ही एयर कंडीशनर ऑन कर देते हैं. एसी को मैक्स लिमिट तक चला देते हैं, ताकि गाड़ी जल्दी से जल्दी ठंडी हो जाए. मगर एक महत्वपूर्ण बात समझने की जरूरत है कि 40 डिग्री सेल्सियस गर्मी में खड़ी कार के अंदर का तापमान 50 डिग्री तो होगा ही, क्योंकि गाड़ी के शीशे बंद रहते हैं. तो ऐसे में सबसे पहले गाड़ी के अंदर के टंपरेचर को कम करने का प्रयास करना चाहिए और उसके बाद गाड़ी की कूलिंग शुरू करनी चाहिए. नीचे बताए गए 6 स्टेप्स में आप अपनी गाड़ी को कूल कर सकते हैं-

गाड़ी में बैठते ही आपको चारों पावर विंडो को नीचे कर देना चाहिए.
सबसे पहले फैन ऑन करें और इसे फुल स्पीड पर चला दें. ध्यान रहे, अकेला फैन चलाना है.
एयर सर्कुलेशन वाले बटन को ऑफ कर दें. जी हां, एयर सर्कुलेशन को बंद करना है.
एयर पॉजिशन (फ्लो) को बदलें. आमतौर पर यह फ्लो चेहरे की तरफ होता है. इसे बदलकर चेहरे और पैरों की तरफ करना है. ऐसा करने से कार का अंदर का तापमान बाहर के तापमान के बराबर होना शुरू हो जाएगा.
दो मिनट तक फैन चलने दें और फिर पावर विंडो को बंद कर दें.
पावर विंडो को बंद करने के बाद एयर कंडीशनर ऑन कर दें.

इन स्टेप को अप्लाई करने के बाद आप पाएंगे कि गाड़ी में एसी चलने के बाद 2 मिनट से भी कम समय में कार पूरी तरह कूल हो जाएगी. जैसे ही कूलिंग होने लगेगी, तब आपको एयर सर्कुलेशन का बटन भी ऑन कर देना है. जिससे पीछे की सीटों की तरफ भी हवा का प्रवाह बेहतर होगा.