दही और अंडे का मिश्रण बालों को ऐसे देगा मजबूती, जरूर ट्राई करें ये नेचुरल तरीका

इस खबर को शेयर करें

नई दिल्ली: बालों को सुंदर बनाने के लिए आप तरह-तरह के एक्सपेरिमेंट जरूर करते होंगे, लेकिन क्या आप जानते हैं कि बालों को मजबूत, मुलायम और चमकदार बनाने के लिए अंडा और दही का सेवन एक साथ किया जा सकता है. अंडे और दही से आपके बाल बहुत ही सिल्की हो जाएंगे. इसके अलावा बालों के झड़ने की शिकायत भी दूर हो जाएगी. तो चलिए जानते हैं कि कैसे अंडा और दही का मिश्रण अपने बालों में लगाना चाहिए.

डैंड्रफ से भी निजात दिलाएगा ये मिश्रण
ऐसे लोग, जो बालों की मजबूती और सुंदरता के लिए महंगे हेयर केयर प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करते हैं, उन्हें अब इन सबको छोड़ते हुए अंडा और दही का मिश्रण जरूर ट्राई करना चाहिए. दही और अंडा दोनों ही बालों को विभिन्न रूप से फायदा पहुंचा सकते हैं. दरअसल, बालों की कंडीशनिंग के लिए दही एक बेहतरीन विकल्प कहा जाता है. यह बालों को मुलायम बनाने के साथ उन्हें हेल्दी बनाने और डैंड्रफ से निजात दिलाने में भी मदद कर सकता है.

बालों का रूखापन भी होगा कम
बता दें कि अंडे में सल्फर, फास्फोरस, सेलेनियम, आयोडीन, जिंक और प्रोटीन मौजूद होते हैं, जो बालों को मजबूत करते हैं. दरअसल, दही और अंडे में पाए जाने वाले पोषक तत्वों को देखते हुए यह कहना गलत नहीं होगा कि बालों के लिए दही और अंडे का इस्तेमाल अच्छा साबित हो सकता है. बालों के रूखेपन को कम करने से लेकर डैमेज हेयर को रिपेयर करने में अंडा और दही उपयोगी है.

ऐसे करें दही और अंडे का उपयोग
सबसे पहले आप एक अंडे को लें. इसके बाद उसमें दो चम्मच दही डालें. इन दोनों को अच्छे से मिलाएं. तैयार किए गए इस पेस्ट को बालों की जड़ों में लगाएं. 20-30 मिनट तक इसको लगाने के बाद बालों को शैंपू से साफ करें.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य मान्यताओं पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. )