फ्री में देख पाएंगे 200 चैनल्स, बदलने वाला है आपका टीवी, नहीं पड़ेगी सेट-टॉप बॉक्स की भी जरूरत

You will be able to watch 200 channels for free, your TV is going to change, you will not even need a set-top box
You will be able to watch 200 channels for free, your TV is going to change, you will not even need a set-top box
इस खबर को शेयर करें

नई दिल्ली। स्मार्टफोन्स के बाद अब जमाना Smart TV का आ चुका है. इन टीवी पर आपको YouTube, Netflix, Amazon Prime समेत कई ऐप्स का एक्सेस मिलता है. इन सब के बाद भी एक बड़ी आबादी अभी भी सेट-टॉप बॉक्स का इस्तेमाल करती है. फ्री टू एयर चैनल्स के लिए भी कंज्यूमर्स को सेट-टॉप बॉक्स पर पैसे खर्च करने होते हैं.

आने वाले वक्त में आपको इन चैनल्स को देखने के लिए सेट-टॉप बॉक्स खरीदने की जरूरत नहीं होगी. सरकार इसके लिए एक प्लान लेकर आ रही है. कंज्यूमर्स को सेट-टॉप बॉक्स से मुक्ति दिलाने के लिए इंफॉर्मेशन एंड ब्रॉडकास्टिंग मिनिस्ट्री ने इसके लिए एक प्लान तैयार किया है.

क्या है सरकार का प्लान?
इसके तहत टीवी में पहले से ही इन-बिल्ट सैलेटाइट ट्यूनर लगा होगा. इसकी जानकारी केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने दी है. उन्होंने बताया कि लगभग 200 चैनल्स फ्री हैं, जिन्हें दर्शक बिना पैसे खर्च किए देख सकते हैं.

टीवी देखना होगा महंगा! जल्द बढ़ सकते हैं DTH रिचार्ज के दाम
टीवी में बिल्ट-इन सैटेलाइट ट्यूनर मिलने से यूजर्स बिना किसी दिक्कत के इन फ्री-टू एयर चैनल्स को देख सकेंगे. इसके लिए उन्हें एक एंटीना लगाना होगा, जिससे टीवी तक सिग्नल्स पहुंच सकें.

बढ़ रही है व्यूअर्स की संख्या
इस बारे में बात करते हुए केंद्रीय मंत्री अनुगार ठाकुर ने बताया दूरदर्शन फ्री डिश पर सामान्य एंटरटेनमेंट चैनल्स की संख्या बढ़ी है. इस वजह से व्यूअर्स की संख्या भी बढ़ी है.

साथ ही उन्होंने अपने डिपार्टमेंट के प्रयासों के बारे में भी बात की है, जिसकी वजह से इन-बिल्ट ट्यूनर के साथ टीवी की सेल हो सकेगी. दूरदर्शन अपने चैनल्स को एनालॉग ट्रांसमिशन से डिजिटल सैटेलाइट ट्रांसमिशन पर स्विच कर रहा है.

केंद्रीय मंत्री ने बताया कि टीवी में इन-बिल्ट ट्यूनर मिलने से यूजर्स 200 से ज्यादा चैनल्स को सिर्फ एक क्लिक पर देख सकेंगे. हालांकि, उन्होंने ये भी जानकारी दी है कि इस मामले पर अभी फाइनल फैसला नहीं लिया गया है.

पहले भी आ चुका है ऐसा टीवी
ऐसा नहीं है कि मार्केट में इस तरह के प्रोडक्ट्स नहीं आए हैं. पहले भी ऐसे कुछ प्रोडक्ट्स आ चुके हैं. सैमसंग और एयरटेल ने मिलकर एक टीवी लॉन्च किया था, जिसमें यूजर्स को सेट-टॉप बॉक्स यूज नहीं करना पड़ता है.

इसमें यूजर्स सीधे एयरटेल DTH सर्विस को एंटीना से यूज कर पाते हैं. खैर सरकार के प्लान में आपको एयरटेल या किसी दूसरे प्राइवेट DTH सर्विस प्रोवाइड वाले चैनल्स देखने को नहीं मिलेंगे. बल्कि आप उन चैनल्स को देख पाएंगे, जो फ्री टू एयर हैं.