उत्तराखंड में मौसम विभाग का येलो अर्लट जारी 7 और 8 को हागीे जोरदार बारिश, इन जिलो मे…

इस खबर को शेयर करें

देहरादून: उत्तराखंड में बुधवार और शुक्रवार को जोरदार बारिश हो सकती है. इसके लिए मौसम विभाग ने पौड़ी, टिहरी, देहरादून, पिथौरागढ़, बागेश्वर व नैनीताल जिले में भारी बारिश की संभावना को देखते हुए येलो अलर्ट जारी किया है. साथ मौसम विभाग का कहना है कि 8 जुलाई के बाद प्रदेश में और जोरदार बारिश हो सकती है. इसके भूस्खलन का खतरा बढ़ सकता है. मौसम विभाग द्वारा जारी पूर्वानुमान के मुताबिक, 7 जुलाई को पिथौरागढ़ , बागेश्वर व नैनीताल में भी भारी बारिश हो सकती है. वहीं, इसके अगले दिन इन तीनों जिलों के साथ ही देहरादून, टिहरी व पौड़ी में वज्रपात के साथ बारिश की संभावना है.

वहीं, मौसम विभाग ने भारी बारिश को देखते हुए इन जिलों में संवेदनशील जगहों पर भूस्खलन, चट्टान खिसकने, राजमार्ग बाधित होने का भी अंदेशा जताया है. जानकारी के मुताबिक, बागेश्वर, नैनीताल, पिथौरागढ़ जिलों में सोमवार को कहीं- कहीं गर्जन के साथ हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है. इस दौरान आकाशीय बिजली भी गिर सकती है. वहीं, रविवार को कुमाऊं व गढ़वाल मंडल के कुछ जिलों में हल्की से मध्यम बारिश दर्जे की बारिश दर्ज की गई. मौसम विभाग के निदेशक बिक्रम सिंह के अनुसार 7 और 8 जुलाई के बाद बारिश में कुछ तेजी आएगी.

4 डिग्री की गिरावट आने की उम्मीद है
वहीं, कुछ देर पहले खबर सामने आई थी कि राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली (Delhi) में बारिश थमते ही गर्मी ने अपना प्रचंड रूप दिखाना शुरू कर दिया है. सुबह 10 बजते ही कड़ी धूप हो जा रही है. इससे लोगों का घर से बाहर निकलना मुश्किल हो गया है. वहीं, मौसम विभाग का कहना है कि अभी बारिश (Rain) की कोई संभावना नहीं दिख रही है. अगले तीन दिन तक मौसम शुष्क रह सकता है. इससे तापमान में वृद्धि भी हो सकती है, लेकिन 8 जुलाई (8 July) से बारिश की संभावना बताई गई है. इससे लोगों को कुछ गर्मी से राहत मिलेगी. वहीं, बारिश होने के बाद अधिकतम और न्यूनतम तापमान में 3 से 4 डिग्री की गिरावट आने की उम्मीद है.