बाज नही आ रहा टिविटर, फिर की भारत के नक्शे से छेडछाड, कश्मीर और लददाख को दिखा दिया…

इस खबर को शेयर करें

नई दिल्ली। माइक्रोब्लॉगिंग साइट ट्विटर ने एक बार फिर विवाद खड़ा कर दिया है. केंद्र और ट्विटर के बीच तनातनी के माहौल के बीच इस बार ट्विटर ने जो गलती की है वह उसके लिए परेशानी खड़ी कर सकती है. ट्विटर की वेबसाइट पर एक बार फिर भारत के नक्शे के साथ छेड़छाड़ की गई है.

जम्मू-कश्मीर और लद्दाख को अलग देश दिखाया
ट्विटर ने अपनी वेबसाइट पर जम्मू-कश्मीर और लद्दाख को अलग देश के तौर पर दिखाया है. यानी ट्विटर ने अपनी वेबसाइट पर भारत का जो नक्शा दिखाया है, उसमें जम्मू-कश्मीर और लद्दाख को शामिल नहीं किया है. ट्विटर के करियर पेज पर Tweep Life सेक्शन में वर्ल्ड मैप है. यहां से कंपनी ये दर्शाती है कि दुनिया भर में ट्विटर की टीम है. इस मैप में इंडिया भी है, यहीं पर भारत का नक्शा विवादित दिखाया गया है. इससे पहले भी ट्विटर ने लद्दाख को भारत का हिस्सा नहीं दिखाया था, हालांकि सरकार की कड़ी आपत्ति के बाद में इसे ठीक कर लिया गया था.

सूत्रों के मुताबिक भारत सरकार ने इस मुद्दे पर संज्ञान ले लिया है. सरकार इस मामले में जानकारी कर रही है कि नक्शे में कब बदलाव किया गए? यह नक्शा कब वेबसाइट पर डाला गया और नक्शे में बदलाव के पीछे की मंशा क्या है? सरकार इस पर कड़ी कार्रवाई कर सकती है. ट्विटर के करियर पेज पर ट्वीप लाइफ सेक्शन के वर्ल्ड मैप में इससे पहले भी भारत के नक्शे से छेड़छाड़ की गई थी. इससे पहले लद्दाख के हिस्से को भारत का हिस्सा नहीं दिखाया गया था. इस पर सरकार की तरफ से कड़ी आपत्ति जाहिर की गई थी जिसके बाद इसे ठीक कर लिया गया था.

दूसरी तरफ IT पर संसद की स्थायी समिति (I&T) ने फेसबुक इंडिया और गूगल इंडिया के प्रतिनिधियों को समन जारी करके 29 जून को समिति के सामने पेश होने को कहा है. समिति नागरिकों के अधिकारों की रक्षा और उनकी रोकथाम पर कंपनियों के प्रतिनिधियों से सोशल ऑनलाइन समाचार मीडिया प्लेटफॉर्म के दुरुपयोग की रोकथाम पर उनके विचार जानेगी. मंगलवार को होने वाली ये बैठक शाम चार बजे होगी. संसद भवन एनेक्सी में समिति के सदस्यों, सूचना एवं प्रौद्योगिकी मंत्रालय के अधिकारियों और फेसबुक और गूगल के प्रतिनिधियों की उपस्थिति में यह बैठक होगी. कांग्रेस के वरिष्ठ नेता और लोकसभा सदस्य शशि थरूर समिति के अध्यक्ष हैं, जिसमें 31 सदस्य शामिल हैं जिसमें 21 लोकसभा से और 10 राज्यसभा के सदस्य हैं.

शिकायत अधिकारी देने में फेल
रविवरा को सोशल नेटवर्क प्लेटफॉर्म ट्विटर के भारत में नियुक्त किए गए अंतरिम शिकायत अधिकारी अपने पद से इस्तीफा दे चुके हैं. नये आईटी नियमों के तहत भारतीय यूजर्स की शिकायतों पर कार्रवाई के लिए प्रमुख सोशल मीडिया कंपनियों में शिकायत अधिकारी की नियुक्ति जरूरी है. लेकिन भारत में Twitter की ओर से नियुक्त किए गए अंतरिम ग्रीवांस ऑफिसर अधिकारी धर्मेंद्र चतुर ने नियुक्ति के कुछ दिनों बाद ही पद से इस्तीफा दे दिया है.

सोशल मीडिया कंपनी की वेबसाइट पर अब चतुर का नाम नहीं दिख रहा है. IT (मध्यस्थ के लिए दिशानिर्देश एवं डिजिटल मीडिया आचार संहिता) नियमावली 2021 के तहत सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स को अपनी वेबसाइट पर उक्त आधिकारी का नाम और सम्पर्क के पते देना जरूरी है. ट्विटर ने घटनाक्रम पर टिप्पणी करने से इनकार कर दिया. दूसरे ही दिन ट्विटर की इस हरकत से सरकार के साथ उसका टकराव और बढ़ना तय है.