बिहार NDA में सीटों का फॉर्मूला तय! BJP-JDU के अलावा चिराग-कुशवाहा को मिलेंगी कितनी-कितनी सीटें?

इस खबर को शेयर करें

Bihar NDA Seat Sharing: लोकसभा चुनाव के लिए बिहार में सीट बंटवारे का पेच फंसा हुआ है. सीट विभाजन को लेकर जितना मंथन एनडीए में हो रहा है, उतनी ही माथापच्ची महागठबंधन में भी जारी है. हालांकि, अब एनडीए के अंदर फॉर्मूला बनता दिख रहा है. बता दें कि बिहार में एनडीए का कुनबा पिछली बार से बड़ा हो गया है. इसमें अब 6 दल शामिल हैं. पिछले लोकसभा चुनाव में बीजेपी और जेडीयू ने बराबर-बराबर 17-17 सीटों पर चुनाव लड़ा था. जबकि 6 सीटें लोजपा को मिली थीं. 40 में से 39 सीटों पर एनडीए को कामयाबी मिली थी. लोकसभा चुनाव के बाद नीतीश कुमार एनडीए से अलग हो गए थे, लेकिन अब वो फिर एनडीए में वापसी कर चुके हैं.

नीतीश की वापसी से सीटों का बंटवारा गड़बड़ा गया. अभी तक बीजेपी और जेडीयू अपनी सिटिंग सीटें छोड़ने को तैयार नहीं हैं. वहीं लोजपा के दोनों गुट 6-6 सीटों पर दावा ठोंक रहे हैं. उपेंद्र कुशवाहा 4 सीटें चाहते हैं, तो जीतन राम मांझी को भी 2 सीटें चाहिए. हालांकि, अब हर दल थोड़ा बहुत झुकने को तैयार है. सूत्रों के मुताबिक, जेडीयू ने इस बार बीजेपी को बड़े भाई की भूमिका में स्वीकार कर लिया है. बीजेपी 20-22 सीटों पर चुनाव लड़ सकती है. वहीं जेडीयू को 12 से 13 सीटें दी जा सकती हैं. बाकी बची सीटों पर तीन अन्य सहयोगियों को एडजस्ट किया जाएगा.

सूत्रों के मुताबिक, बीजेपी अध्यक्ष जेपी नड्डा और केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने चिराग से मुलाकात करके उन्हें मना लिया था. उधर उपेंद्र कुशवाहा को मनाने के लिए संजय जायसवाल को लगाया गया था. अब चिराग पासवान और उनके चाचा पशुपति पारस दोनों को 6 सीटों पर एडजस्ट किया जाएगा. जबकि एक सीट उपेंद्र कुशवाहा और एक सीट जीतन राम मांझी की पार्टी हम को दिए जाने की योजना है. सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक, चिराग को 5 सीटें तो वहीं उनके चाचा पशुपति पारस को एक सीट मिल सकती है.