भीषण गर्मी के बीच राजस्थान में मौसम विभाग की चेतावनी, इस तारीख से शुरू होगी बारिश

इस खबर को शेयर करें

जयपुर. बंगाल की खाड़ी से आने वाली मॉनसूनी हवाओं के स्थापित होने से कल से पूर्वी राजस्थान के कुछ भागों में आंधी-तूफान (thunderstorm) के साथ बारिश में बढ़ोतरी होगी. मौसम विभाग के अनुसार, 10 जुलाई को पूर्वी राजस्थान के कोटा, जयपुर, उदयपुर, भरतपुर, अजमेर संभाग के अधिकतर भागों में मॉनसून के आगे बढ़ने और सक्रिय होने के लिए परिस्थितियां अनुकूल हैं.

मौसम विभाग के निदेशक राधेश्याम शर्मा ने बताया कि मॉनसून के आगे बढ़ने के क्रम में 10 से 13 जुलाई के दौरान आंधी-तूफान के साथ कहीं-कहीं वज्रपात की घटनाओं में भी बढ़ोतरी होने की आशंका है. 10-11-12 जुलाई को उदयपुर, कोटा संभाग के जिलों में कहीं-कहीं भारी बारिश होने की भी संभावना है.

मौसम विभाग के निदेशक राधेश्याम शर्मा ने बताया कि पश्चिमी राजस्थान के बीकानेर व जोधपुर संभाग के जिलों में 12 से 13 जुलाई के बीच मॉनसून के पहुंचने की संभावना है. 11 से 15 जुलाई के दौरान ज्यादातर स्थानों पर बारिश होने का अनुमान है. जिसके बाद प्रदेश के अधिकांश हिस्सों के तापमान में गिरावट दर्ज हो सकती है.

फिलहाल प्रदेश में भीषण गर्मी का दौर लगातार जारी है. तेज गर्मी के चलते लोगों का हाल बेहाल हो गया है. मौसम विभाग के अनुसार आनेवाले 24 घंटे में बीकानेर, जयपुर व भरतपुर संभाग के जिलों में हीट वेव चलने की आशंका है. 10 जुलाई से तापमान में होगी 3-4 डिग्री की गिरावट होगी.