राजस्थान में भारी बारिश का अलर्ट जारी, इन जिलों में मच सकती है तबाही

इस खबर को शेयर करें

सीकर. राजस्थान में मानसूनी गतिविधियों ने फिर तेजी पकड़ ली है। नए मानसूनी तंत्र से रविवार को कई जिलों में भारी से अतिभारी व अत्यंत भारी बरसात होने की संभावना है। जिसके लिए मौसम विज्ञान केंद्र ने अलर्ट जारी कर दिया है। मौसम विज्ञान केंद्र के अनुसार बंगाल की खाड़ी और आसपास में बना लो प्रेशर एरिया झारखंड व उत्तरी छत्तीसगढ़ के ऊपर स्थित है। मानसून द्रोणिका रेखा सतह से 1.5 किलोमीटर ऊपर तक फलोदी अजमेर और लो प्रेशर एरिया के केंद्र से होकर गुजरने से बने तंत्र के प्रभाव से 27 जुलाई तक पूर्वी राजस्थान के अधिकांश भागों में बारिश की गतिविधियों में बढ़ोतरी रहेगी और यह तंत्र रविवार को सबसे ज्यादा प्रभावी रहेगा। इससे पूर्वी राजस्थान के जयपुर, भरतपुर, कोटा, उदयपुर और अजमेर , बीकानेर और जोधपुर संभागों में कहीं-कहीं बरसात हो सकती है। इस दौरान कई जगह भारी से अत्यंत भारी बरसात भी होने की संभावना है।

इन जिलों में होगी बरसात
मौसम विज्ञान केंद्र के अनुसार रविवार को सीकर, झुंझुनूं, अजमेर, टोंक, सवाई माधोपुर, सिरोही, भीलवाड़ा, बूंदी, राजसमंद, चित्तौडगढ़़, उदयपुर, प्रतापगढ़, डूंगरपुर, बांसवाड़ा, कोटा, बारां, झालावाड़, अलवर, दौसा, जयपुर, करौली जिलों में कहीं-कहीं मेघ गर्जन के साथ वज्रपात व बरसात की संभावना है। इनमें भीलवाड़ा, बूंदी, सिरोही व राजसमंद जिले में एक-दो स्थानों पर भारी बरसात हो सकती है। वहीं, उदयपुर, बारां, झालावाड़, चित्तौडगढ़़ व कोटा जिलों में एक-दो स्थानों पर भारी से अति भारी तथा प्रतापगढ़, बांसवाड़ा व डूंगरपुर जिलों में एक-दो स्थानों पर अति भारी से अत्यंत भारी बरसात होने के आसार है। पश्चिमी मौसम विज्ञान केंद्र के अनुसार पश्चिमी राजस्थान के नागौर व पाली जिलों में भी कहीं-कहीं में मेघगर्जन व वज्रपात की संभावना है।

दक्षिण पूर्वी राजस्थान में ज्यादा असर
इधर, स्काई मेट वेदर रिपोर्ट ने भी दक्षिण-पूर्वी राजस्थान में हल्की से भारी बरसात का अलर्ट जारी किया है। रिपेार्ट के अनुसार रविवार को दक्षिण- पूर्वी राजस्थान के अलावा गंगीय पश्चिम बंगाल, ओडिशा के कुछ हिस्सों, झारखंड और गुजरात में हल्की से मध्यम बारिश के साथ एक दो स्थानों पर भारी बारिश हो सकती है। अगले 24 घंटों के दौरान, मध्य प्रदेश और कोंकण और गोवा में कुछ भारी से बहुत भारी बारिश के साथ हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है। पूर्वोत्तर भारत, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल, सिक्किम, तटीय कर्नाटक, केरल, विदर्भ, झारखंड के कुछ हिस्सों, उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड और छत्तीसगढ़ में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है। वहीं, पश्चिमी राजस्थान, मध्य महाराष्ट्र, मराठवाड़ा, आंतरिक कर्नाटक, तमिलनाडु, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह, लक्षद्वीप, तेलंगाना और तटीय आंध्र प्रदेश में छिटपुट हल्की बारिश होने के आसार है।