रिश्ते को मजबूत बनाने का काम करते हैं ये झूठ, पार्टनर के साथ बढ़ने लगती हैं करीबियां

These lies work to strengthen the relationship, you start growing closer with your partner.
These lies work to strengthen the relationship, you start growing closer with your partner.
इस खबर को शेयर करें

यह सच है कि किसी के साथ जीवन बिताने के लिए ईमानदारी बहुत जरूरी है. लेकिन इसका मतलब यह नहीं कि हमेशा सच ही बोलें. कभी-कभी रिश्ते को मजबूत बनाने के लिए, भावनाओं को ठेस पहुंचाने से बचाने के लिए, थोड़ा “सफेद झूठ” बोलना भी जरूरी होता है. लेकिन यह ध्यान रखना जरूरी है कि यह झूठ किसी गलती को छिपाने के लिए नहीं, बल्कि प्यार और खुशी फैलाने के लिए होने चाहिए. यहां तक कि ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी के मनोवैज्ञानिक रॉबिन डनबर ने एक अध्ययन में पाया कि रिश्ते में भावनाओं को बचाने के लिए बोले गए झूठ वास्तव में रिश्ते को मजबूत बनाते हैं. ऐसे में आज हम आपको कुछ ऐसे झूठ के बारे में बता रहे हैं जो आपके लिए रिश्ते के लिए बहुत हेल्दी हैं.

तुम सबसे अच्छे दिख रहे हो
हर कोई अपने पार्टनर के लिए खूबसूरत नजर आना चाहता है. ऐसे में अपने पार्टनर को खुश करने के लिए हमेशा उसकी तारीफ जरूर करें भले ही काफी हद तक यह सच ना हो.

तुम चीजों को बहुत अच्छे से समझते हो
भले ही आप अपने पार्टनर के हर बात से सहमत ना हो लेकिन फिर भी वह जब भी सही हो तो उसके नजरिए की तारीफ करें. कभी-कभी अपने साथी की बातों से सहमत होना और उसे सही बताना आपके रिश्ते को मजबूत बना सकता है.

आई लव यू मोर
यह कहने में कभी भी संकोच न करें कि आप अपने साथी से कितना प्यार करते हैं. ये शब्द सुनकर आपका पार्टनर आपके हमेशा करीब रहेगा. रिश्ते में सालों तक रहने के बाद अक्सर पार्टनर एक-दूसरे को जादूई शब्द कहना बंद कर देते हैं. लेकिन यह एक छोटा सा शब्द रिलेशनशिप को हमेशा मजबूत बनाए रखने का काम करता है, भले ही इसे झूठ के रूप में क्यों ना कहा गया हो.

इन बातों का रखें ध्यान
इन झूठों का इस्तेमाल केवल प्यार और खुशी फैलाने के लिए करें.
इनका इस्तेमाल धोखा देने या हेरफेर करने के लिए न करें.
सच्चा और खुला संवाद हमेशा किसी भी रिश्ते की नींव होता है.