हरियाणा मे इस तारीख तक आएगा 12वीं का रिजल्ट, ऐसे किया जाएगा घोषित, यहां देखे

इस खबर को शेयर करें

भिवानी : बोर्ड ऑफ स्कूल एजुकेशन हरियाणा (BSEH) 25 जुलाई, 2021 तक कक्षा 12वीं के परिणाम की घोषणा करेगा. बोर्ड ने कक्षा 12 के छात्रों के मूल्यांकन के लिए मूल्यांकन मानदंड की घोषणा की है। इसके अनुसार, बोर्ड 12वीं कक्षा के रिजल्ट के लिए कक्षा 10 के फाइनल एग्जाम, कक्षा 11 के internal exams और कक्षा 12 के internal और practical exam में प्राप्त अंकों पर विचार करेगा। छात्र BSEH की आधिकारिक वेबसाइट bseh.org.in पर अधिक जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

जारी नीति के अनुसार 12वीं का रिजल्ट बनाने के लिए कक्षा 10 की अंतिम परीक्षा को 30% वेटेज दिया जाएगा। इसके अलावा कक्षा 11 के internal exam को 10% और कक्षा 12 के internal और practical exam को 60% वेटेज दिया जाएगा।

हाल ही में भारत में COVID-19 की दूसरी लहर के कारण, राज्य ने बोर्ड परीक्षा आयोजित नहीं करने का निर्णय लिया था। इसके बाद हरियाणा सरकार ने आंतरिक मूल्यांकन और पिछली परीक्षाओं में प्राप्त अंकों के आधार पर छात्रों का मूल्यांकन करने का निर्णय लिया था। लगभग 3 लाख छात्रों ने परीक्षा के लिए पंजीकरण कराया है और बीएसईएच हरियाणा 12वीं परिणाम 2021 जारी होने का इंतजार कर रहे हैं।

छात्र आधिकारिक वेबसाइट पर जारी होने के बाद अपने रोल नंबर के साथ अपने हरियाणा बोर्ड 12वीं के परिणाम 2021 तक पहुंच सकते हैं। BSEH के मुताबिक डेटा अब कक्षा 12 के लिए अपलोड किया जा रहा है। हालाँकि internal exam के अंक जमा करने की अंतिम तिथि एक या दो दिन के लिए बढ़ाई जा सकती है।

 

12वीं का रिजल्ट ऐसे करें चेक

सबसे पहले बोर्ड ऑफ स्कूल एजुकेशन हरियाणा की वेबसाइट bseh.org.in पर जाएं। इसके बाद होमपेज पर मौजूद अनाउंसमेंट सेक्शन में जाएं। बीएसईएच हरियाणा 12वीं परिणाम 2021 लिंक पर क्लिक करें.लॉग इन करने के लिए आवश्यक क्रेडेंशियल दर्ज करें। इसके बाद रिजल्ट को डाउनलोड कर लें.