सिरोही के 11 बांध हुए लीक, बेनेश्वर धाम फिर बना टापू, सोम कमला बांध के 4 गेट खुले

11 dams of Sirohi leaked, Beneshwar Dham again became an island, 4 gates of Som Kamala dam opened
11 dams of Sirohi leaked, Beneshwar Dham again became an island, 4 gates of Som Kamala dam opened
इस खबर को शेयर करें

सिरोही/ डूंगरपुर. राजस्थान में हो रही जोरदार बारिश (Rain) से प्रदेश के कई बांध छलक उठे हैं. बांधों पर चादरें चल रही हैं. कई बांधों के गेट खोलकर भारी मात्रा में पानी की निकासी की जा रही है. सिरोही जिले में बीते 24 घंटों से रुक-रुककर हो रही मूसलाधार बारिश से 11 बांध ओवरफ्लो (Dam overflow) हो चुके हैं. वहीं अन्य बांध ओवरफ्लो होने वाले हैं. कुछ ऐसा ही हाल डूंगरपुर जिले का है. वहां सात दिनों से रुक रुककर बारिश का दौर चल रहा है. इससे डूंगरपुर जिले के नदी और नाले भी उफान हैं. डूंगरपुर के तालाब और बड़े बांध ओवरफ्लो हो गए हैं. बीते 24 घंटों में जिले में सबसे ज्यादा पौने 5 इंच बारिश साबला में हुई. बेणेश्वर धाम टापू में तब्दील हो गया है.

सिरोही जिले के माउंट आबू, पिंडवाड़ा और शिवगंज सहित अनेक स्थानों पर इस बार औसत बारिश का रिकॉर्ड टूट चुका है. 2017 वर्ष के बाद इस वर्ष अच्छी बारिश होने से किसानों के चेहरों पर खुशी की लहर देखी जा रही है. क्षेत्रवासियों का कहना है कि जिले में इस बार पानी की किल्लत नहीं रहेगी. बीते 2 वर्षों से क्षेत्र में अकाल जैसे हालात हो गये थे. पेयजल आपूर्ति 4-4 दिन के अंतराल पर हो रही थी. लेकिन अच्छी बारिश के चलते अब अगले साल इसकी नौबत नहीं आयेगी.

सोम कमला आंबा बांध के गेट खोले
डूंगरपुर जिले में मंगलवार को दिनभर रुक रुककर बरसात का दौर चलता रहा. उसके बाद रातभर भी बारिश हुई. इससे नदी और नालों में पानी की भारी आवक हुई है. कई जगह खेत और खलिहान पानी से लबालब हो गए हैं. पानी की अच्छी आवक के चलते जिले के सबसे बड़े सोम कमला आंबा बांध के गेट खुले हुए हैं. बांध के 2 गेट 0.70 मीटर तक खोल रखे हैं जबकि 2 गेट 1-1 मीटर खुले हुये हैं. चारों गेट से 27 हजार 98 क्यूसेक पानी की निकासी हो रही है.

बेणेश्वर धाम टापू बना हुआ है
सोम कागदर और गोमती नदी से 25 हजार 900 क्यूसेक पानी की आवक बनी हुई है. सोम कमला आंबा बांध के गेट खुले रहने से बेणेश्वर धाम पर सोम नदी में पानी की भारी आवक हुई है. वहीं माही और जाखम नदियों से भी पानी आ रहा है. इससे बेणेश्वर धाम टापू बना हुआ है. बेणेश्वर धाम पहुंच के साबला, वालाई और बांसवाड़ा पुलियों पर पानी बह रहा है. इससे धाम पर आना जाना बंद हो गया है.

मेवाड़ा डेम भी हुआ ओवरफ्लो
इसके अलावा डूंगरपुर जिले का आकारसोल का नाका बांध भी ओवरफ्लो हो गया है. बांध की कुल भराव क्षमता 9 मीटर है. बांध 5 सेंटीमीटर ओवरफ्लो चल रहा है. मेवाड़ा डेम भी ओवरफ्लो हो गया है. वहां 10 सेंटीमीटर की चादर चल रही है. जिले में पानी की लगातार आवक होने से कई छोटे बड़े एनिकट, तालाब भी लबालब होकर पहले ही छलक चुके हैं.