14 का दूल्हा, उससे भी छोटी दुल्हन… घरवालों ने करा दी शादी

14 year old groom, even younger bride... family members got the marriage done
इस खबर को शेयर करें

एक वक्त था, जब शादियों को लेकर उम्र की परवाह ज्यादा लोग नहीं करते थे. हालांकि अब परिस्थितियां कुछ अलग हो चुकी हैं और शादियों में उम्र का ख्याल खासतौर पर रखा जाता है. कानूनी तौर पर भी ऐसी शादियां वैलिड नहीं मानी जाती हैं, जिनमें शादी की सही उम्र का पालन नहीं किया गया हो. इस वक्त पड़ोसी देश से एक ऐसा ही मामला वायरल हो रहा है.

बाल विवाह के मामले अब अपने देश में भी कम ही आते हैं लेकिन चीन में 15 साल से भी कम उम्र के लड़के और लड़की की शादी हो गई. साउथ चाइना मॉर्निंग पोस्ट की रिपोर्ट के मुताबिक चीन के शैंनडॉन्ग प्रांत में मौजूद शिनताइ काउंटी में दो नाबालिग लड़के-लड़कियों की शादी हो गई. दिलचस्प ये था कि ये शादी माता-पिता की मर्ज़ी से हुई.

स्कूली बच्चों की कर दी शादी
जिस लड़के की शादी की गई, उसकी उम्र 14-15 साल होगी और वो सेकंडरी स्कूल का छात्र है. उसकी दुल्हन उससे भी ज्यादा छोटी है. पिछले साल सितंबर में उनकी मुलाकात हुई थी और दोनों के ही माता-पिता ने उनकी शादी के लिए मंजूरी दी और मार्च में उनकी शादी हो गई. स्थानीय रीति-रिवाज़ के मुताबिक शादी करने के बाद उनके लिए दावत रखी गई थी, तभी स्थानीय अधिकारियों को इस अंडरएज मैरिज की खबर लगी. पब्लिक सिक्योरिटी, सिविल अफेयर्स और एजुकेशनल डिपार्टमेंट की ओर से इस पर संज्ञान लिया गया.

दुल्हन को भेजा गया घर
स्थानीय विभागों ने न सिर्फ इसकी आलोचना की बल्कि बच्चों के माता-पिता को कानूनी पाठ पढ़ाया. इतना ही नहीं उन्होंने बच्ची को उसके घर भी भिजवा दिया. उनके माता-पिता को अपनी ड्यूटी पूरी करने के लिए कहा गया और बच्चों को मनोवैज्ञानिक मार्गदर्शन दिया जाएगा. आपको बता दें कि चीन में शादी की उम्र पुरुषों के लिए 22 और महिलाओं के लिए 20 साल है. हालांकि आज भी जिन्हें कानूनी जानकारी नहीं है, वे 12 से 20 साल के बीच शादियां करते हैं. इस केस में भी ऐसा ही हुआ.