16 साल, 6 टीम और 1 खिताब; IPL के ‘सात रत्नों’ में शामिल दिनेश कार्तिक का संन्यास

इस खबर को शेयर करें

नई दिल्ली। इंडियन प्रीमियर लीग 2024 (IPL 2024) के एलिमिनेटर में राजस्थान रॉयल्स (RR) से रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु (RCB)की हार के साथ दिग्गज दिनेश कार्तिक का आईपीएल करियर समाप्त हो गया। उन्होंने संन्यास ले लिया। राजस्थान की जीत के बाद कार्तिक ने नरेंद्र मोदी स्टेडियम में दर्शकों का अभिवादन स्वीकार किया। विराट कोहली समेत आरसीबी के खिलाड़ियों ने उन्हें भावुक विदाई दी। कार्तिक उन ‘सात रत्नों’ यानी उन सात खिलाड़ी में से एक हैं, जिन्होंने 2008 से 2024 तक आईपीएल के हर सीजन में खेले हैं।

दिनेश कार्तिक ने 16 साल के करियर में 6 टीमों का प्रतिनिधित्व किया। मुंबई इंडियंस के साथ वह एक बार खिताब जीतने में भी सफल रहे। उन्होंने कोलकाता नाइट राइडर्स (KKR)की दो साल कप्तानी भी की। उसे एक बार प्लेऑफ में भी पहुंचाया। आईपीएल में दिनेश कार्तिक का सफर दिल्ली डेयरडेविल्स (अब दिल्ली कैपिटल्स) के साथ शुरू हुआ और रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु (RCB)के लिए समाप्त हुआ।

कार्तिक को एलिमिनेटर में हार के बाद आरसीबी के खिलाड़ियों ने गार्ड ऑफ ऑनर दिया तो हर कोई उनके संन्यास का कयास लग रहा था। बाद में आईपीएल के बॉडकास्टर जियो सिनेमा ने एक्स पर पोस्ट डालकर दिनेश कार्तिक के रिटायरमेंट की पुष्टि की। इसके अलावा इंडियन प्रीमियर लीग ने अपनी ऑफिशियल एक्स हैंडल पर इसे लेकर पोस्ट डाला। फिलहाल कार्तिक की ओर से इसे लेकर कोई बयान नहीं आया है।