डेंगू की चपेट में यूपी के 18 जिले, 72 मरीज मिले, लखनऊ-कानपुर में रोज मिल रहे मरीज

18 districts of UP in the grip of dengue, 72 patients were found, patients are being found daily in Lucknow-Kanpur
18 districts of UP in the grip of dengue, 72 patients were found, patients are being found daily in Lucknow-Kanpur
इस खबर को शेयर करें

लखनऊ। प्रदेश के 18 जिलों में अभी भी डेंगू के मरीज मिल रहे हैं। इसमें लखनऊ और कानपुर में प्रतिदिन 10 से ज्यादा डेंगू मरीज मिल रहे हैं। अब तक प्रदेश में 19,294 मरीज मिल चुके हैं। वहीं 25 मरीजों की मौत हो चुकी है।

गौरतलब है कि दस दिन पहले 38 जिले डेंगू की चपेट में थे। हर दिन लगभग 200 मरीज मिल रहे थे। हालांकि सर्दी तेज होने के बाद इसमें लगातार गिरावट हुई। अब हर दिन मिलने वाले मरीजों की संख्या 100 से नीचे आ गई है। पर, 18 जिले डेंगू प्रभावित रह गए हैं। शनिवार को प्रदेश भर में कुल 72 मरीज मिले हैं। इसमें लखनऊ के 33 और कानपुर नगर के 12 मरीज शामिल हैं। इसी तरह अलीगढ़, औरैया व प्रयागराज में तीन-तीन, कानपुर देहात में दो और अन्य जिलों में एक से दो मरीज मिले हैं।

लखनऊ व कानपुर में डेंगू मरीजों की संख्या अधिक होने की वजह वहां बड़ी संख्या में कार्यालय होना भी माना जा रहा है। इन कार्यालयों में विशेष सफाई अभियान चलाने का निर्देश दिया गया है। इतना ही नहीं, लखनऊ व कानपुर के आसपास के जिलों में लगी टीमों को भी दोनों जिलों में उतारने का निर्देश दिया गया है। महानिदेशक डॉ. लिली सिंह का कहना है कि डेंगू नियंत्रित हो रहा है। जिन जिलों में ज्यादा मरीज मिले रहे हैं, वहां पड़ोसी जिलों की टीम को भी लगा दिया गया है।