पहाड़ों पर बर्फबारी से यूपी के मौसम पर पड़ेगा असर, ठंड और कोहरे से बढ़ेगी मुश्किलें

Snowfall on the mountains will affect the weather of UP, difficulties will increase due to cold and fog
Snowfall on the mountains will affect the weather of UP, difficulties will increase due to cold and fog
इस खबर को शेयर करें

Lucknow: उत्तर प्रदेश समेत पूरे उत्तर भारत में ठंड का असर दिखाने लगा है. बीते काफी दिनों से पहाड़ों पर हो रही बर्फबारी की वजह से मैदानी इलाकों में ठंड बढ़ रही है. पहाड़ों पर हुई बर्फबारी से यूपी समेत पूरे उत्तर भारत के राज्यों में तापमान में गिरावट दर्ज की जा रही है. वहीं कई जगहों पर शीतलहर का असर दिखने लगा है. हिमालयी क्षेत्र में बर्फीली हवाओं का असर मैदानी इलाकों में आने वाले दिनों में और नजर आएगा.

सुबह और रात के तापमान में होगी गिरावट
मौसम विभाग के मुताबिक पश्चिमी यूपी में सर्द हवाओं की वजह से लोगों की मुश्किलें बढ़ सकती हैं. कई जनपदों में घना कोहरा छाया रहेगा. सुबह और रात के तापमान में ज्यादा गिरावट देखने को मिलेगी. मौसम में बदलाव का असर प्रदेश के सभी इलाकों में देखने को मिल रहा है. ठंड के साथ कई स्थानों पर एक्यूआई स्तर में इजाफा देखने को मिला है.

लखनऊ में तेज हवाएं बढ़ाएंगी मुश्किलें
राजधानी लखनऊ में बीते कुछ दिनों से पारा में लगातार गिरावट दर्ज की जा रही है. हालांकि रविवार को जिले में ठंड से हल्की राहत मिलगी. लेकिन, बीते दो दिनों के मुकाबले रविवार को हवा तेज रहने की संभावना है. वहीं जिले का न्यूनतम तापमान 12 डिग्री और अधिकतम तापमान 26 डिग्री रहने की संभावना है. राजधानी में वायु प्रदुषण ‘बहुत खराब’ की श्रेणी में है. रविवार की सुबह राजधानी के तालकटोरा इंडस्ट्रियल इलाके में एक्यूआई 248 दर्ज किया गया है.

वाराणसी में प्रदूषण स्तर में सुधार
वाराणसी में अगले कुछ दिनों में ठंड बढ़ने की संभावना है. जिले में रविवार को तेज हवाओं के कारण ठंड में बढ़ोतरी हो सकती है. यहां न्यूनतम तापमान 11 डिग्री और अधिकतम तापमान 26 डिग्री रहने की संभावना है. हालांकि वाराणसी में वायु प्रदुषण ‘अच्छा’ की श्रेणी में है. जहां बीएचयू वाले इलाके में शुक्रवार की सुबह एक्यूआई 86 दर्ज किया गया है.

नोएडा में वायु प्रदूषण बेहद खराब श्रेणी में
दिल्ली एनसीआर में आने वाले नोएडा में रविवार को तापमान में गिरवाट दर्ज की गई. तापमान में गिरावट के साथ ही हवाओं के कारण ठंड भी बढ़ी हुई है. वहीं न्यूनतम तापमान 9 डिग्री और अधिकतम तापमान 25 डिग्री रहने की संभावना है. नोएडा में रविवार को वायु प्रदुषण ‘बहुत खराब’ की श्रेणी में दर्ज किया गया. नोएडा के सेक्टर 116 में एक्यूआई 400 दर्ज किया गया है. आने वाले दिनों में ठंड के साथ फॉग की स्थिति का सामना करना पड़ेगा.