हरियाणा में एशियन गेम्स मेडलिस्ट खिलाड़ियों का सम्मान:CM ने 81 करोड़ दिए नीरज चोपाड़ा सहित 22 खिलाड़ी नहीं पहुचे समरोह में

इस खबर को शेयर करें

हरियाणा में एशियन गेम्स मेडलिस्ट खिलाड़ियों का सम्मान:CM ने 81 करोड़ दिए; नीरज चोपड़ा समेत 22 खिलाड़ी कार्यक्रम में नहीं पहुंचे
करनाल: एशियन गेम्स में मेडल जीतने वाले खिलाड़ियाें को हरियाणा सरकार करनाल में सम्मानित कर रही है। सीएम मनोहर लाल खट्‌टर कार्यक्रम में पहुंचे हुए हैं। –

एशियन गेम्स में मेडल जीतने वाले खिलाड़ियाें को हरियाणा सरकार करनाल में सम्मानित कर रही है। सीएम मनोहर लाल खट्‌टर कार्यक्रम में पहुंचे हुए हैं।

हरियाणा के करनाल में आज एशियन गेम्स में मेडल जीतने वाले खिलाड़ियों के लिए सम्मान समारोह आयोजित किया गया। CM ने 81 करोड़ की इनामी राशि खिलाड़ियों को दी। कार्यक्रम में गोल्ड मेडल जीतने वाले नीरज चोपड़ा समेत 22 खिलाड़ी नहीं पहुंचे। इस पर असंध विधायक शमशेर सिंह गोगी ने सरकार पर निशाना साधते हुए कहा कि BJP इस कार्यक्रम को लेकर राजनीति करना चाह रही थी।

गोगी ने कहा कि सच्चाई तो यह है कि खिलाड़ी सरकार की खेल नीतियों से खुश नहीं है। इसका परिचय आज करनाल में सरकार द्वारा आयोजित सम्मान समारोह में न पहुंचकर खिलाड़ियों ने दे दिया है और उन्होंने CM को इस लायक भी नहीं समझा कि वो उनसे सम्मान लें। वहीं मुख्यमंत्री ने कहा गया कि कार्यक्रम में 22 खिलाड़ी किसी कारण वश नहीं पहुंच पाए है। उनके परिवार के लोग कार्यक्रम में आए है।

बता दें कि मुख्यमंत्री मनोहर लाल सुबह करीब साढ़े 9 बजे ही इस कार्यक्रम में पहुंचे गए थे। कार्यक्रम में केंद्रीय खेल मंत्री अनुराग ठाकुर को भी पहुंचना था, लेकिन वह किसी कारण वश कार्यक्रम में नहीं पहुंच पाए। वह वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए कार्यक्रम में जुड़े और खिलाड़ियों को बधाई दी। अनुराग ठाकुर ने हरियाणा में 15 खेलो इंडिया सेंटरों को खोलने की मंजूरी भी दी। जिनमें से आज 10 सेंटरों का उद्घाटन CM द्वारा कार्यक्रम में पहुंचने पर किया। अन्य पांच सेंटर भी आने वाले एक वर्ष से पहले ही खोल दिए जाएंगे।

CM ने अनुराग ठाकुर से हरियाणा के अन्य 7 जिलों भी खेलो इंडिया सेंटर खोलने की मंजूरी देने की मांग की। उन्होंने कहा कि इससे हरियाणा के प्रत्येक जिले के खिलाड़ी खेलो इंडिया गेम्स के लिए तैयार हो सकें और खेलों में अपना भविष्य सुनिश्चित कर सकें।

सम्मान समारोह में दूसरे मंच पर बैठे सम्मानित होने वाले खिलाड़ी।
सम्मान समारोह में दूसरे मंच पर बैठे सम्मानित होने वाले खिलाड़ी।
इन जिलों को मिली खेलो इंडिया सेंटर की सौगात
CM ने बताया कि पंचकूला, कुरुक्षेत्र, यमुनानगर, कैथल, भिवानी, चरखी दादरी, रोहतक, झज्जर, फरीदाबाद और पलवल में केंद्रों का उद्घाटन हो चुका है। हिसार, सिरसा, सोनीपत और करनाल में जल्द ही सेंटर खोले जाएंगे। इन सेंटरों को बढ़ाने के लिए 5 लाख रुपए की भी स्वीकृति मिली है।

गोल्ड मेडलिस्ट को 3 करोड़ का इनाम
CM मनोहर ने कहा कि हरियाणा सरकार ने खेल नीतियों में सुधार किए है। जिससे न सिर्फ ओलिंपिक में गोल्ड जीतने वाले खिलाड़ियों को 6 करोड़ की नकद राशि व सरकार नौकरी के साथ साथ अन्य सुविधाएं मिलती है, उसी तर्ज पर एशियन गेम्स में गोल्ड जीतने वाले खिलाड़ियों को 3 करोड़ का पुरस्कार मिलता है। दूसरे और तीसरे प्रतिभागी खिलाड़ियों को भी नकद राशि के साथ पुरस्कृत किया जाता है।

कार्यक्रम का संबोधित करते मुख्यमंत्री मनोहर लाल।
कार्यक्रम का संबोधित करते मुख्यमंत्री मनोहर लाल।
1100 नर्सरियों में तैयार हो रहे है खिलाड़ी
सीएम ने कहा कि हरियाणा में खेल और खिलाड़ियों को बढ़ावा देने के लिए हरियाणा सरकार लगातार नई नई योजना लेकर आती है। जिनका फायदा भी खिलाड़ियों को मिलता है। बचपन से ही बच्चा अपनी रुचि के अनुसार खेलों में आगे बढ़ सके। उसके लिए हरियाणा में 1100 खेल नर्सरियां चल रही है। बच्चे अपने देश के गोल्ड मेडलिस्ट व प्रतिभावान खिलाड़ियों से प्रेरणा लेकर आगे बढ़े और हरियाणा का नाम रोशन करें।

उन्होंने कहा कि जब कोई खिलाड़ी प्रदेश स्तर पर खेलता है तो वह अपना नाम हरियाणा में रोशन करता है और जब देश में खेलता है तक राष्ट्र स्तर पर उसकी पहचान बनती है, लेकिन जब वह अंतरराष्ट्रीय स्तर पर खेलता है तो उसके साथ साथ देश व प्रदेश की भी पहचान बनती है।

उन्होंने कहा कि ओलिंपिक खेलों की बात की जाए या फिर एशियन गेम्स की तो मेडल लाने में हरियाणा के खिलाड़ियों की भागीदारी सबसे ज्यादा रही है। देश के कुल मेडल में से 35 से 40 प्रतिशत मेडल हरियाणा के खिलाड़ियों के होते है।

CM ने कहा कि मेडल की लिस्ट में हरियाणा नम्बर एक पर है, लेकिन दुनिया की मेडल लिस्ट में देश काफी नीचे है और इस लिस्ट में नम्बर वन पर आने के लिए हरियाणा तो योगदान करेगा ही।

हरियाणा में दो स्थानों पर शूटिंग रेंज
सीएम ने मंच से कई घोषणाएं भी की है। उन्होंने कहा कि हरियाणा में कहीं पर भी शूटिंग रेंज नहीं है। झज्जर के निमाना व पंचकूला के सेक्टर 32 में शूटिंग रेंज खोली जाएगी। इसके साथ ही दो स्थानों पर आर्चरी भी होगी। जहां पर खेल होते है वहां पर खेलों से संबंधित उपकरणों जैसे बास्केट बॉल, वॉलीबॉल, नेट, फुटबॉल, रेसलिंग, जूडो पर अन्य की जरूरत पड़ी है। इसके लिए इसी वर्ष एक पॉलिसी बनाई जाएगी। जहां पर डिमांड होगी वहां पर समान उपलब्ध करवाया जाएगा।