25 CM लंबी दाढ़ी..एकदम घनी मूंछें, मर्दों जैसी दिखने वाली इस महिला के बारे में क्या है खास?

25 CM long beard..thick moustache, what is special about this woman who looks like men?
इस खबर को शेयर करें

Woman Look Like Man: इंसानों में कई बार ऐसे अजीबोगरीब मेडिकल कंडीशन होते हैं जिनके चलते उनकी स्थिति बाकी लोगों से अलग होती है. हालांकि कई बार यह कंडीशन उनकी खूबी बन जाती हैं और वे चर्चित हो जाते हैं. ऐसी ही एक महिला है जिसकी 25 सेंटीमीटर दाढ़ी और घनी मूछें इन दिनों सोशल मीडिया पर धमाल मचा रही हैं. ये महिला हाल ही में वायरल हुई तब जाकर इसकी सच्चाई सामने आई है.

उनकी दाढ़ी 25 सेमी लंबी
दरअसल, डेली स्टार की एक रिपोर्ट के मुताबिक यह महिला अमेरिका के ओक्लाहोमा शहर की रहने वाली है. महिला की उम्र 74 साल की है और इनका नाम विवियन व्हिलर हैं. वे तीन बच्चों की मां भी हैं. इस महिला ने 2011 में ‘सबसे लंबी दाढ़ी वाली महिला’ का गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड्स अपने नाम किया था. उनकी दाढ़ी 25 सेमी लंबी है. हाल ही महिला की कुछ तस्वीरें वायरल हुईं तो इस महिला की कहानी एक बार फिर सबके सामने आ गई.

स्त्री-पुरुष दोनों की कोशिकाएं
असल में यह महिला विवियन हाइपरट्रिसोसिस सिंड्रोम से पीड़ित है. इसके अलावा Hermaphroditism नाम की मेडिकल कंडीशन से भी महिला पीड़ित हैं. हाइपरट्रिसोसिस सिंड्रोम की वजह से उनके चेहरे पर बाल आने शुरू हुए थे. बाद में उन्होंने शेविंग करना बंद कर दिया और दाढ़ी-मूंछ बढ़ा ली. इस सिंड्रोम में एक व्यक्ति अलग-अलग समय पर स्त्री-पुरुष दोनों प्रकार की प्रजनन कोशिकाएं प्रोड्यूस करता है.

गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड्स में दर्ज
रिपोर्ट के मुताबिक हाल ही में महिला ने एक इंटरव्यू में बताया कि दाढ़ी-मूंछ की वजह से उन्हें कई बार बहिष्कृत कर दिया गया था. युवावस्था से ही उनके साथ ये शुरू हो गया था. पहले उन्हें शर्म आती थी और वे शेव करती थीं लेकिन उन्होंने तय किया कि अब इसी के साथ रहना है. फिर धीरे-धीरे उनकी जिंदगी बदल गई. जब उनका नाम गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड्स में दर्ज हुआ तो लोग उनके ऊपर गर्व करने लगे.