राजस्थान में सेकंड ग्रेड टीचर के 9760 पदों पर होगी भर्ती, जानें डिटेल्स

इस खबर को शेयर करें

जयपुर. राजस्थान शिक्षा विभाग ने ग्रेड सेकंड भर्ती प्रक्रिया को लेकर तैयारी शुरू कर दी है. इसके साथ ही शिक्षा विभाग ने सब्जेक्ट शिक्षकों के पदों पर भर्ती के लिए राजस्थान लोक सेवा आयोग को प्रस्ताव भी भेज दिया है. इसके बाद जल्द ही आयोग की तरफ से पदों पर भर्ती के लिए आवेदन के लिए विज्ञापन जारी कर दिया जाएगा. जिसके बाद उम्मीद लगाया जा रहा है कि जुलाई-अगस्त तक इस भर्ती की प्रक्रिया को पूरा कर लिया जाएगा. साथ ही शिक्षकों की नियुक्ति भी कद दी जाएगी. शिक्षा विभाग ने टीचरों के भर्ती के लिए आयोग को 9 हजार 760 पदों के प्रस्ताव भेजा है.

शिक्षा विभाग का आयोग को भेजी गई विषय शिक्षकों की भर्ती में सबसे ज्यादा संस्कृत सब्जेक्ट के पद है. संस्कृत विषय के लिए 1800 शिक्षकों की भर्ती की जाएगी. वहीं इस भर्ती में सबसे कम पंजाबी के 70 शिक्षकों की भर्ती की जाएगी. वहीं संस्कृत विषय के लिए नॉन टीएसपी एरिया में 1519 और टीएसपी एरिया में 281 पदों पर शिक्षकों की भर्ती की जाएगी. इसके साथ ही अंग्रेजी, गणित, हिन्दी, विज्ञान, सामाजिक विज्ञान, पंजाबी और उर्दू विषयों पर शिक्षकों की सर्वाधिक भर्ती किया जाएगा. वहीं उर्दू के विषय के टीचर के लिए 106 पदों पर भर्ती होगी.

जानकारी के अनुसार माध्यमिक शिक्षा निदेशक की तरफ से आयोग सचिव को भेजे गए पत्र में टीएमसी और नॉन टीएमसी एरिया के पदों का वर्गाकरण किया गया है. पदों का क्वालिफिकेशन भी तय किया गया है. जिसके आधार पर ही ग्रेड सेकेंड के पदों पर भर्ती किया जाएगा. इस भर्ती की प्रक्रिया को राजस्थान लोक सेवा आयोग करेगा. वहीं आयोग चयनित टीचर्स की सूची बाद में शिक्षा विभाग को सौपा जाएगा. इसका रिकॉर्ड चेक करने के बाद शिक्षकों की नियुक्ति की जाएगी.