पुरुषों के लिए रामबाण है छोटी सी लौंग, पानी के साथ खाली पेट खाएं दो Clove, फायदे करेंगे हैरान

इस खबर को शेयर करें

Clove Benefits: यूं तो लौंग का इस्तेमाल चाय में, खाने का स्वाद बढ़ाने के साथ-साथ कई कामों में किया जाता है. खास बात यह है कि लौंग हर घर में पाई जाती है. ऐसे में आज हम आपको लौंग के कुछ ऐसे ही फायदे बताने जा रहे हैं. यह आयुर्वेदिक जड़ी-बूटी कई बीमारियों को खत्म करके स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद मानी जाती है. तो जानते हैं घर में आमतौर पर मिलने वाले इस साधारण सी लौंग के असाधारण फायदे….

क्या-क्या करती है लौंग?
लौंग हानिकारक बैक्टीरिया को खत्म करने में मददगार है. यह शरीर में हुए जख्मों को भरने में मददगार है. साथ ही जिन्हें पेट फूलने जैसी दिक्कतें होती हैं, उनके लिए खास फायदेमंद है.

लौंग में क्या होता है?
लौंग में प्रोटीन, आयरन, कार्बोहाइड्रेट्स, कैल्शियम और सोडियम एसिड भरपूर मात्रा में पाया जाता है. लौंग में विटामिन के साथ अन्य मिनरल्स पाए जाते हैं. इसमें जिंक, कॉपर, मैग्नीशियम पर्याप्त मात्रा में पाए जाते हैं, जो शरीर के लिए बेहद फायदेमंद होते हैं.

पेट और गैस कब्ज से छुटकारा
अगर किसी को पेट दर्द की समस्या हो रही है तो लौंग का सेवन करने से आपको पेटदर्द से छुटकारा मिल सकता है. क्योंकि लौंग पेट दर्द की रामबाण दवा है. पेट में दर्द होने पर एक गिलास गुनगुने पानी के साथ एक लौंग का टुकड़ा खाना चाहिए, जिससे कुछ ही देर में आपका पेट दर्द दूर हो जाएगा. बस इस बात का ध्यान रखें कि गुनगुने पानी के साथ लौंग का सेवन रात को सोने से करीब एक घंटा पहले करना चाहिए. जिससे जल्दी आराम मिलता है. लौंग का सेवन करने से गैस और कब्ज में भी आराम मिलता है. शायद आप जानते होंगे कि लौंग में विटामिन, ओमेगा-3, फैटी एसिड, फाइबर जैसे कई पोषक तत्व पाए जाते हैं. इसलिए अगर आप खाना खाने के बाद एक लौंग खा लेते हैं तो इससे आपको गैस और कब्ज की समस्या नहीं होती है.

डायबिटीज मरीजों के लिए गुणकारी
लौंग का सेवन करने से डायबिटीज भी कंट्रोल रहती है. इसलिए डायबिटीज के मरीजों को भी लौंग खाने की सलाह दी जाती है. अगर किसी को डायबिटीज बनती है तो एक लौंग का सेवन जरूर करना चाहिए. इससे डायबिटीज कंट्रोल रहती है.

मुहांसे हो जाते हैं दूर
लौंग मुंह के मुहांसे दूर करने में भी सहायक मानी जाती है. अगर किसी के मुंह में बहुत ज्यादा मुहांसे हो गए हो उसे थोड़े से लौंग के तेल में पानी मिला कर मुहांसे वाली जगह पर लगाना चाहिए, ऐसा करने से मुहांसे दूर हो जाते है. लौंग का पानी लगाने के कुछ देर बाद बाद अपने चेहरे को धो लेना चाहिए. ऐसा करने से मुंह के मुहासे भी दूर हो जाते हैं.

पौरुष शक्ति के साथ बढ़ाए स्पर्म काउंट
लौंग का सेवन करने से पुरुषों में कई तरह की मेल से जुड़ी परेशानियां दूर हो जाती हैं. इसके अलावा लौंग शक्तिवर्धन का काम करती है.लौंग पौरुष शक्ति बढ़ाने का काम करती है. लौंग का नियमित सेवन करने से पुरुषों में स्पर्म काउंट बढ़ता है. हालांकि इसका अधिक मात्रा में सेवन करने से मेल हॉर्मोन टेस्टोस्टेरॉन गड़बड़ा सकता है. इसलिए लौंग और इससे जुड़े प्रॉडक्ट्स का इस्तेमाल किसी आर्युवेदाचार्य की देखरेख में ही करना चाहिए.

हड्डियों के लिए फायदेमंद लौंग
लौंग का सेवन हड्डियों के डेंसिटी को बढ़ाने में मदद करता है. लौंग में फ्लेवोनोइड्स, मैंगनीज और यूजेनॉल होते हैं जो हड्डी और जॉइंट हेल्थ को बढ़ावा देने के लिए जाने जाते हैं.

लौंग खाने का सही समय
लौंग में प्रचुर मात्रा मे फाइबर और अन्य तत्व मौजूद होते हैं. इसके अलावा सुबह खाली पेट आपको नियमित कम से कम दो लौंग चबानी चाहिए. इस तरह आप दिनभर में पांच लौंग का सेवन करें. इससे सेक्स लाइफ अच्छी होती है.रोज रात को सोते समय 3 लौंग खाकर एक गिलास गुनगुना पानी पी लेते हैं, तो इससे पेट संबंधी कई रोग दूर हो जाते हैं.

लौंग में पाए जाते हैं ये पोषक तत्व
लौंग पोषक तत्वों का सबसे अच्छा उदाहरण है. इसका नियमित सेवन करने से हमें विटमिन-B1,B2,B4,B6,B9 और विटमिन-सी तथा बीटा कैरोटीन जैसे तत्व प्राप्त होते हैं. साथ ही विटमिन-K, प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट जैसे कई तत्व हमें लौंग से मिलते हैं. लौंग में करीब 30 प्रतिशत फाइवर होता है. किचन में पायी जाने वाली लौंग दांत दर्द और सांसों की बदबू से मुक्ति दिलाती है.

डिस्क्लेमर: इस आलेख में दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं पर आधारित है. अगर आप किसी भी बीमारी से पीड़ित हैं तो एक बार डॉक्टर से सलाह जरूर लें.