अभी अभीः मतगणना के पहले ही JDS ने बताया कर्नाटक में इस पार्टी की बनायेंगे सरकार, मचा हडकंप

Abhi Abhi: Even before the counting of votes, JDS has told that this party will form the leader, there was a stir.
Abhi Abhi: Even before the counting of votes, JDS has told that this party will form the leader, there was a stir.
इस खबर को शेयर करें

बेंगलुरु. कर्नाटक विधानसभा चुनाव के परिणाम को लेकर तमाम तरह के कयास लगाए जा रहे हैं. वोटिंग होने के बाद से ही यहां सियासी सरगर्मी बनी हुई है. इस बीच कर्नाटक में जनता दल (सेक्युलर) के राष्ट्रीय प्रवक्ता तनवीर अहमद ने शुक्रवार को कहा कि उन्होंने पहले ही तय कर लिया है कि परिणाम घोषित होने के बाद वे सरकार बनाने में किस पार्टी का समर्थन करेंगे.

जद (एस) के प्रवक्ता ने कहा, “हमारे पास कर्नाटक की बेहतरी के लिए कुछ कार्यक्रम हैं और हम जानते हैं कि कौन इसे पूरा करने में सक्षम है. पार्टी जानती है कि कौन महिला सशक्तिकरण, किसान, शिक्षा, रोजगार आदि जैसे मुद्दों के लिए काम करने जा रहा है और हम उसी के साथ चलेंगे.” इससे पहले बहुमत नहीं मिलने पर गुरुवार को जद (एस) के साथ गठबंधन करने के सवाल पर कर्नाटक के पूर्व मुख्यमंत्री बीएस येदियुरप्पा ने कहा कि राष्ट्रीय नेतृत्व इस मुद्दे पर फैसला करेगा.

बीजेपी को स्पष्ट बहुमत की उम्मीद
बीएस येदियुरप्पा ने कहा, “उस समय, राष्ट्रीय नेतृत्व इस पर निर्णय लेगा, लेकिन बहुमत न मिलने का सवाल ही नहीं उठता. मुझे विश्वास है कि पार्टी को 115-117 सीटें मिलेंगी. सभी नेताओं ने कड़ी मेहनत की. मुझे विश्वास है कि भाजपा सरकार बनाएगी. चलो हम प्रतीक्षा करें और देखें…” बुधवार को हुए विधानसभा चुनावों में कांग्रेस को कर्नाटक में स्पष्ट बढ़त मिलने की उम्मीद है, जिसमें चार एग्जिट पोल में उसे पूर्ण बहुमत दिया गया है और कुछ ने पार्टी को लाभ के साथ त्रिशंकु विधानसभा की भविष्यवाणी की है.

एग्जिट पोल में कांग्रेस को बहुमत
इंडिया टुडे-एक्सिस माई इंडिया के एग्जिट पोल के मुताबिक, कांग्रेस 122-140 के साथ स्पष्ट बहुमत हासिल कर कर सकती है. भाजपा को 62-80 सीटें, जद (एस) को 20-25 और अन्य को 0-3 सीटें मिलने का अनुमान है. 224 सदस्यीय कर्नाटक विधानसभा में बहुमत के लिए किसी भी पार्टी को 113 सीटों की जरूरत है.

मतगणना के लिए सुरक्षा के कड़े इंतजाम
राज्य में 224 सदस्यीय विधानसभा के लिए 10 मई को चुनाव में 73.19 प्रतिशत का ‘रिकॉर्ड’ मतदान दर्ज किया गया था. वोटों की गिनती 13 मई को होगी. मतगणना को लेकर कर्नाटक में सुरक्षा के विशेष इंतजाम किए गए हैं.