ग्वालियर में हादसा, मध्यप्रदेश की पहली वंदे भारत ट्रेन बनी शिकार, निजामुद्दीन से भोपाल जा रही थी गाड़ी

Accident in Gwalior, Madhya Pradesh's first Vande Bharat train became victim, train was going from Nizamuddin to Bhopal
Accident in Gwalior, Madhya Pradesh's first Vande Bharat train became victim, train was going from Nizamuddin to Bhopal
इस खबर को शेयर करें

ग्वालियर. देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने एमपी की जिस पहली वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन को हरी झंडी दिखाई थी गुरुवार की शाम वह वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन ग्वालियर के पास हादसे का शिकार हो गई. निजामुद्दीन से कमलापति स्टेशन की ओर जा रही वंदे भारत एक्सप्रेस डबरा और ग्वालियर के बीच में एक गाय से टकरा गई. इस हादसे में वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन का इंजन क्षतिग्रस्त हो गया. डबरा स्टेशन के पास वंदे भारत एक्सप्रेस को रोककर टेक्निकल स्टाफ ने इंजन को दुरुस्त किया. लगभग 15 मिनट की देरी से वंदे भारत एक्सप्रेस भोपाल की ओर रवाना की गई.

निजामुद्दीन से कमलापति की ओर जा रही सेमी हाई स्पीड ट्रेन वंदे भारत एक्सप्रेस के सामने ग्वालियर भोपाल ट्रैक पर डबरा-सिमिरियाताल स्टेशन के बीच एक गाय आ गई. तेज रफ्तार वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन जब गाय से टकराई तो ट्रेन के इंजन का अगला हिस्सा क्षतिग्रस्त हो गया. इंजन में गाय का कुछ हिस्सा फंस गया, जिससे ट्रेन के इंजन का बोनट खुल गया. हादसे के बाद डबरा स्टेशन के पास वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन को रोका गया, फिर इसके इंजन को दुरुस्त करने का काम शुरू हुआ.

हादसे के बाद वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन को डबरा स्टेशन से पहलें ओवरब्रिज के नीचे रोका गया. ट्रेन में मौजूद रनिंग टेक्नीकल स्टाफ ने इंजन को दुरुस्त करने का काम शुरू किया. रेलवे इंजीनियरों ने करीब 15 मिनट की मशक्कत के बाद इंजन के बोनट में फंसे गाय के हिस्से को बाहर निकाला और फिर इंजन को दुरुस्त किया. किसी तरह से इंजन के बोनट को लगाया गया. सेफ्टी टीम से ओके होने के बाद वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन करीब 20 मिनट बाद डबरा से भोपाल के लिए रवाना हुई.

खबर मिलते ही आरपीएफ पुलिस बल भी मौके पर पहुंचा. ट्रेन लगभग 6:15 बजे के आसपास रोकी गई थी. 20 मिनट का समय उसे सही करने में लगा. शाम 6.35 बजे वंदे भारत एक्सप्रेस को रानी कमलापति स्टेशन (भोपाल) के लिए रवाना किया गया. आपको बता दें कि इससे पहले भी देश भर में वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन हादसे का शिकार हो चुकी है. देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मध्य प्रदेश की पहली वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन का शुभारंभ किया था. एक अप्रैल को पीएम मोदी ने भोपाल के कमलापति स्टेशन से वंदे भारत एक्सप्रेस को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया था. वंदे भारत ट्रेन शनिवार को छोड़कर हफ्ते में 6 दिन चलती है. वंदे भारत ट्रेन पूरी तरह स्वदेशी और आधुनिक सुविधाओं से सुसज्जित है. इसके 16 कोच में 1128 यात्रियों के बैठने की सुविधा है. इन 16 कोच में दो कोच इकॉनॉमिक क्लास के, एसी चेयरकार और दो एक्जीक्यूटिव क्लास के हैं.