ब‍िहार में करेगा अडानी ग्रुप 8700 करोड़ का निवेश, 10000 लोगों को म‍िलेंगी नौकर‍ियां

Adani Group will invest Rs 8700 crore in Bihar, 10000 people will get jobs.
Adani Group will invest Rs 8700 crore in Bihar, 10000 people will get jobs.
इस खबर को शेयर करें

Adani Group Planning: अडानी ग्रुप की तरफ से बिहार में सीमेंट मैन्‍युफैक्‍चर‍िंग, लॉजिस्टिक और एग्रो इंडस्‍ट्री समेत अलग-अलग सेक्‍टर में 8,700 करोड़ रुपये का निवेश करने की घोषणा की गई. पटना में संपन्‍न दो दिन के वैश्‍व‍िक निवेशक शिखर सम्मेलन ‘बिहार बिजनेस कनेक्ट-2023’ (Bihar Business Connect 2023) के दौरान अडानी एंटरप्राइजेज के डायरेक्‍टर प्रणव अडानी ने कहा कि हमारा ग्रुप बिहार में 850 करोड़ रुपये के निवेश के साथ पहले से काम कर रहा है.

बिहार अब देश में एक आकर्षक निवेश स्थल
उन्होंने कहा, ‘ग्रुप ने राज्य के अलग-अलग क्षेत्रों में 8,700 करोड़ रुपये का अतिरिक्त निवेश करने का फैसला किया है. इससे करीब 10000 लोगों को डायरेक्‍ट या इनडायरेक्‍ट रूप से रोजगार मिलेगा.’ उन्होंने कहा कि बिहार अब देश में एक आकर्षक निवेश स्थल है. इस अवसर पर बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार भी मौजूद थे. प्रणव ने कहा कि अडानी ग्रुप पहले से ही बिहार में लॉजिस्टिक, गैस ड‍िस्‍ट्रीब्‍यूशन और कृषि-लॉजिस्टिक में निवेश किया है.

2000 लोगों के लिए रोजगार के मौके बनेंगे
कंपनी के आगे के प्‍लान के बारे में निवेश की योजना के बारे में जानकारी देते हुए प्रणव ने कहा, ‘गोदाम या भंडारण क्षेत्र में उनकी कंपनी 1200 करोड़ रुपये का निवेश की योजना बना रही है. इससे 2000 लोगों के लिए रोजगार के अवसर सृजित होंगे. इसके तहत पूर्णिया, बेगुसराय, दरभंगा, समस्तीपुर, किशनगंज और अररिया आद‍ि ज‍िलों को शाम‍िल क‍िया जाएगा.’ उन्होंने कहा कि उनकी कंपनी गया और नालंदा में अपने शहरी गैस वितरण नेटवर्क को बढ़ाने के लिए 200 करोड़ रुपये आवंटित करेगी.

प्रणव ने कहा, ‘कम्प्रेस्ड बॉयोगैस और ईवी चार्जर का प्रोडक्‍शन शुरू करने का भी प्‍लान क‍िया जा रहा है. इससे राज्य में करीब 1500 लोगों के लिए रोजगार पैदा होंगे. अडानी ग्रुप की तरफ से बिहार में अडानी विल्मर को लाने पर भी विचार क‍िया जा रहा है. उन्होंने कहा कि उनकी कंपनी की 2500 करोड़ की लागत से वारसलीगंज और महावल में विनिर्माण इकाइयां स्थापित करने योजना है. मुख्यमंत्री ने शिखर सम्मेलन में ‘बिहार लॉजिस्टिक्स पॉलिसी-2023’ और ‘कॉफी-टेबल बुक’ (राज्य उद्योग विभाग की) का विमोचन किया.