हेल्दी होने का दावा करते हैं ये 7 फूड, लेकिन होते नहीं; सच्चाई जान माथा पकड़ लेंगे आप!

These 7 foods claim to be healthy, but they are not; You will hold your head after knowing the truth!
These 7 foods claim to be healthy, but they are not; You will hold your head after knowing the truth!
इस खबर को शेयर करें

सेहतमंद रहने के लिए हम अक्सर ऐसे फूड्स की ओर आकर्षित होते हैं जिनके बारे में दावा किया जाता है कि वे पौष्टिक और लाभकारी हैं. लेकिन, क्या सचमुच ये सारे दावे सही हैं? कई ऐसे फूड हैं जो दिखने में भले ही हेल्दी लगें, लेकिन हकीकत में ये आपके स्वास्थ्य को नुकसान पहुंचा सकते हैं. आइए ऐसे ही 7 फूड्स के बारे में जानें, जो आपके स्वास्थ्य के दुश्मन साबित हो सकते हैं.

फ्रूट जूस

ताजे फलों से बना जूस पौष्टिक लगता है, लेकिन इसमें फलों के फाइबर का अभाव होता है. फाइबर पाचन में मदद करता है और ब्लड शुगर को नियंत्रित रखता है. इसलिए, जूस के बजाय सीधे फल खाना फायदेमंद होता है,

हेल्दी स्नैक बार्स

ये स्नैक बार्स अक्सर खुद को फाइबर और प्रोटीन से भरपूर बताते हैं, लेकिन इनमें अत्यधिक मात्रा में चीनी और अनहेल्दी फैट भी होती है. इनके बजाय, नट्स, बीज या फलों का चुनाव करना बेहतर होता है.

ग्रेनोला

ग्रेनोला ओट्स, नट्स और सूखे मेवों से बना एक हेल्दी स्नैक जैसा लगता है, लेकिन इसमें भी चीनी की मात्रा काफी अधिक होती है. इसलिए, ग्रेनोला खरीदते समय चीनी की मात्रा जरूर देखें और कम चीनी वाला विकल्प चुनें.

लो-फैट फूड

लो-फैट फूड में फैट कम करने के लिए अक्सर चीनी और अन्य रसायनों का इस्तेमाल किया जाता है. ये पदार्थ हेल्दी फैट के मुकाबले आपके स्वास्थ्य के लिए अधिक हानिकारक हो सकते हैं.

फ्लेवर्ड योगर्ट

फल मिलते योगर्ट स्वादिष्ट तो लगते हैं, लेकिन इनमें अक्सर चीनी की मात्रा अधिक होती है. प्राकृतिक दही में ताजे फल मिलाकर खाना बेहतर विकल्प है.

स्पोर्ट्स ड्रिंक्स

ये ड्रिंक्स लंबे समय तक व्यायाम करने वालों के लिए बने होते हैं, लेकिन जिन लोगों को सामान्य व्यायाम की जरूरत है, उन्हें इनकी जरूरत नहीं होती है. इनमें भी अक्सर चीनी और इलेक्ट्रोलाइट्स की मात्रा अधिक होती है.

डाइट खाखरा

सिर्फ इसलिए कि किसी खाने पर ‘डाइट’ लिखा है, इसका मतलब यह नहीं है कि वे आपके स्वास्थ्य के लिए किसी जादुई टिकट हैं. डाइट खखरे, डाइट चिवड़े और अन्य क्रंची स्नैक्स अभी भी तले हुए हैं और कैलोरी में अधिक हैं. इसका मतलब है कि वे आपके वजन घटाने के लक्ष्यों में बाधा डाल सकते हैं और आपके कोलेस्ट्रॉल लेवल को भी बढ़ा सकते हैं.