भारत में 5 साल बाद इंसान हुआ Bird Flu का शिकार, 4 साल के बच्चे को हुआ H9N2 इंफेक्शन

After 5 years, a human became a victim of Bird Flu in India, a 4 year old child got H9N2 infection
After 5 years, a human became a victim of Bird Flu in India, a 4 year old child got H9N2 infection
इस खबर को शेयर करें

H9N2 Virus Infection: वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गनाइजेशन (WHO) ने मंगलवार को भारत में बर्ड फ्लू के एक ह्यूमन केस की पुष्टि की है. वेस्ट बंगाल में 4 साल के बच्चे में H9N2 वायरस का इंफेक्शन मिला है. मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, बच्चे को फरवरी में गंभीर श्वसन संबंधी समस्याओं, तेज बुखार और पेट में ऐंठन के साथ एक स्थानीय अस्पताल के बाल चिकित्सा आईसीयू में भर्ती कराया गया था. तीन महीने के निदान और उपचार के बाद, मरीज को डिस्चार्ज कर दिया गया था. हालांकि इंसानों में बर्ड फ्लू का इंफेक्शन की संभावना कम होती है लेकिन सावधानी बरतनी जरूरी है.

H9N2 वायरस से बचने के लिए याद रखें ये बातें

डॉ. मोहन कुमार सिंह, वरिष्ठ सलाहकार-आंतरिक चिकित्सा, मारेंगो एशिया अस्पताल, गुरुग्राम बताते हैं कि बर्ड फ्लू पशु-पक्षी में होने वाला वायरस है. लेकिन संक्रमित जानवरों के संपर्क में आने से इसका इंफेक्शन इंसानों में भी हो सकता है. ऐसे में बचाव के लिए इन 4 बातों को जरूर याद रखें-

1. संक्रमण के जोखिम को कम करने के लिए, जीवित मुर्गी और पक्षी बाजारों में अपने संपर्क को सीमित करें.

2. हमेशा अपने हाथ धोएं, विशेष रूप से पक्षियों की जगहों पर जाने के बाद.

3. संभावित वायरल स्रोतों के साथ सीधे संपर्क को कम करने के लिए, पक्षियों को छूते समय दस्ताने और मास्क पहनें.

4. किसी भी संभावित वायरस से छुटकारा पाने के लिए अंडे और मुर्गी के सेवन से पहले उन्हें पूरी तरह से उबालने का ध्यान रखें.

इंफेक्शन होने पर करें ये काम-

एंटीवायरल दवा- लक्षणों की अवधि और गंभीरता को कम करने के लिए, एंटीवायरल दवाएं जैसे जानामिविर (रेलेन्ज़ा) या ओसेल्टामिविर (टैमीफ्लू) जितनी जल्दी हो सके लेना शुरू करें.

सहायक देखभाल लक्षणों का प्रभावी ढंग से इलाज करने के लिए, अच्छी तरह से हाइड्रेटेड रहने, बहुत आराम करने और बुखार कम करने वाले उपकरणों का उपयोग करने पर जोर दें.

चिकित्सकीय ध्यानः तत्काल चिकित्सकीय ध्यान दें, विशेष रूप से यदि सांस लेने में समस्या या लक्षण बढ़ जाते हैं. गंभीर मामलों में अस्पताल में भर्ती होने की आवश्यकता हो सकती है.

आइसोलेशन में रहें: सार्वजनिक स्वास्थ्य सिफारिशों का पालन करें और बीमारी को दूसरे में फैलने से रोकने के लिए एकांत में रहें.

फॉलो-अप चेकअप: ठीक होने का आकलन करने और लक्षण प्रबंधन पर सलाह प्राप्त करने के लिए नियमित रूप से चिकित्सा पेशेवरों के संपर्क में रहें.