एलियंस किसी दूसरे दुनिया से नहीं बल्कि… वैज्ञानिकों को मिला बड़ा सुराग, पहली बार किया खुलासा

Aliens are not from another world but... Scientists got a big clue, revealed for the first time
Aliens are not from another world but... Scientists got a big clue, revealed for the first time
इस खबर को शेयर करें

Aliens News: दो हार्वर्ड वैज्ञानिकों ने हाल ही में एक चौंकाने वाली थ्योरी पेश की है. उनका कहना है कि हो सकता है कि अंतरिक्ष से कोई हमें देखने न आ रहा हो, बल्कि हो सकता है कि यहीं धरती पर ही कहीं कोई एलियन रहते हों. ये आम सोच के बिल्कुल उल्टा है, जो ये मानती है कि अगर कोई एलियन होंगे तो वे दूर के किसी ग्रह से आएंगे. दो वैज्ञानिकों ने, जिनकी रिसर्च को हाल ही में डेली मेल में बताया गया, ये चौंकाने वाली बात कही है कि हमारी धरती के बहुत बड़े हिस्से अभी भी अनजान हैं, और वहां एडवांस टेक्नॉलजी वाली सभ्यता आसानी से छिपी हो सकती है.

बताते हैं कि 80% समंदर अभी भी हमने पूरी तरह से नहीं देखे हैं, तो इतनी बड़ी जगह में एलियन रहते हों, ये बिलकुल हो सकता है. इससे ये भी हो सकता है कि ये एलियन कोई बाहरी नहीं, बल्कि हमारी धरती पर ही रहने वाले पुराने वासी हों. रिसर्चर्स उन प्राचीन सभ्यताओं के बारे में भी बात करते हैं जिनके अवशेष समुद्र के नीचे छिपे हुए हैं. एक उदाहरण के तौर पर, योनागुनी जलीमा जापान के तट पर स्थित विशाल जलमग्न पत्थर की संरचना है, जिसे कुछ लोग 5,000 साल पुराने पिरामिड का अवशेष मानते हैं, जिसे अक्सर “जापानी अटलांटिस” कहा जाता है. यह संरचना इस तर्क को हवा देती है.

जमीन के नीचे और पानी के अंदर छिपे ठिकाने

स्टडी के मुताबिक, ये काल्पनिक सभ्यताएं ऐसी जगहों पर रह रही होंगी जहां इंसान कम ही जाते हैं. वैज्ञानिकों का कहना है कि एलियन शायद जमीन के बहुत नीचे, ज्वालामुखी के पास या फिर समुद्र की गहरी, अंधेरी और अनदेखी खाइयों में रह रहे होंगे. ये भी सोचते हैं कि हो सकता है ये एलियन चांद के उस दूसरी तरफ रहते हों, जिसे हमने अभी तक पूरी तरह से नहीं देखा है, लेकिन जिसे देखने में दुनियाभर की स्पेस एजेंसियां दिलचस्पी ले रही हैं.

विशेषज्ञों की चेतावनी

वैज्ञानिक ये सलाह देते हैं कि हमें इन छिपी हुई सभ्यताओं को ढूंढने की कोशिश नहीं करनी चाहिए. इन वैज्ञानिकों के मुताबिक, अगर हम इन एलियनों से संपर्क कर भी लें, तो ये मुलाकात खतरनाक भी हो सकती है क्योंकि उनके पास शायद हमसे कहीं ज्यादा उन्नत तकनीक हो. जैसे-जैसे इंसान अपनी धरती और उससे आगे के अनजान हिस्सों को खोजता रहेगा, वैज्ञानिक यही सलाह देते हैं कि हमें इन रहस्यों को सुलझाने के लिए सावधानी और सम्मान के साथ आगे बढ़ना चाहिए.

ये स्टडी यह बताती है कि हमारी धरती और उससे आगे का बहुत बड़ा हिस्सा अभी भी रहस्यमय बना हुआ है. ये थ्योरी चाहे सच हों या ना हों, ये हमें ये याद दिलाती हैं कि हमें अपनी दुनिया और इस ब्रह्मांड के बारे में अभी बहुत कुछ सीखना बाकी है.