छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव में AAP के सभी 53 उम्मीदवार हारे, सिर्फ 5 उम्मीदवारों को ही मिले 5000 वोट

All 53 AAP candidates lost in Chhattisgarh Assembly elections, only 5 candidates got 5000 votes.
All 53 AAP candidates lost in Chhattisgarh Assembly elections, only 5 candidates got 5000 votes.
इस खबर को शेयर करें

CG Election 2023: छत्तीसगढ़ में हुए विधानसभा चुनाव (Assembly Elections) में दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल (Arvind Kejriwal) के नेतृत्व वाली आम आदमी पार्टी (AAP) को बड़ी हार का सामना करना पड़ा है। आप के सभी 53 उम्मीदवार भारी अंतर से चुनाव हार गए। आम आदमी पार्टी ने छत्तीसगढ़ में विधानसभा चुनाव में दूसरी बार किस्मत आजमाई है। इस विधानसभा चुनाव में ‘AAP’ ने 53 सीटों पर चुनाव लड़ा और उसे 0.93 प्रतिशत वोट मिले। वहीं 2018 के चुनाव में ‘AAP’ ने 85 सीटों पर चुनाव लड़ा था और उसे 0.87 फीसद वोट मिले थे। 2018 में पार्टी के सभी उम्मीदवारों की जमानत जब्त हो गई थी।

इस चुनाव में पार्टी के 53 उम्मीदवारों में से केवल पांच उम्मीदवारों को ही 5000 से ज्यादा वोट मिले हैं। इस चुनाव में कितने उम्मीदवारों की जमानत जब्त हुई, इसका आंकड़ा चुनाव आयोग की तरफ से अभी तक साझा नहीं किया गया है। आप की राज्य इकाई के प्रमुख कोमल हुपेंडी ने 15,255 वोट हासिल किए और भानुप्रतापपुर सीट से लगातार दूसरी बार हार का सामना करते हुए तीसरे नंबर पर रहे। पांच हजार से ज्यादा वोट पाने वाले बाकी चार उम्मीदवार संतराम सलाम (अंतागढ़), बालू राम भवानी (दंतेवाड़ा), खड़गराज सिंह (कवर्धा) और जसवीर सिंह (बिल्हा) हैं।

9 को NOTA से भी कम वोट मिले
53 उम्मीदवारों में से नौ को नोटा : उपरोक्त में से कोई नहीं: से भी कम वोट मिले हैं। इन सीटों में चित्रकोट, जगदलपुर, बस्तर, केशकाल, साजा, आरंग, रामानुजगंज, लुंड्रा और कुनकुरी सीट शामिल है। विधानसभा चुनाव में पार्टी की हार को लेकर राज्य में पार्टी के प्रवक्ता अम्यतम शुक्ला ने बुधवार को कहा, “चुनाव में पार्टी को हार का सामना करना पड़ा, लेकिन बस्तर क्षेत्र में अच्छा प्रदर्शन किया।”

उन्होंने कहा, “जिन पांच सीटों पर हमारी पार्टी के उम्मीदवारों को पांच हजार से ज्यादा वोट मिले हैं, उनमें से तीन (भानुप्रतापपुर, अंतागढ़ और दंतेवाड़ा) बस्तर क्षेत्र से हैं।”
शुक्ला ने कहा, “नतीजे हमारी उम्मीदों के मुताबिक नहीं रहे, क्योंकि हम और बेहतर कर सकते थे। हम ऐसे प्रदर्शन के कारणों पर विचार करेंगे।”

उन्होंने कहा, “नतीजे और भी आश्चर्यजनक थे, क्योंकि सभी चुनाव सर्वे और टिप्पणीकारों ने राज्य में कांग्रेस की जीत की भविष्यवाणी की थी। हम कुछ सीटों पर अच्छा प्रदर्शन करने की उम्मीद कर रहे थे, लेकिन ऐसा नहीं हो सका।”शुक्ला ने कहा कि पार्टी अगली बार बेहतर प्रदर्शन करने की कोशिश करेगी। छत्तीसगढ़ में चुनाव प्रचार के दौरान केजरीवाल ने राज्य में सरकार बनने पर मुफ्त बिजली, महिलाओं के लिए मासिक ‘सम्मान राशि’ और बेरोजगारों के लिए तीन हजार रूपये मासिक भत्ते सहित दस गारंटी देने का वादा किया था।” BJP ने पांच साल के अंतराल के बाद छत्तीसगढ़ में 90 सदस्यीय विधानसभा में 54 सीटें जीतकर शानदार वापसी की है। कांग्रेस 35 सीटों पर सिमट गई है तथा गोंडवाना गणतंत्र पार्टी ने एक सीट जीती है।