सेक्स पावर बढ़ाने के साथ-साथ अश्वगंधा के हैं कई फायदे, गिनना भूल जाएंगे आप

Along with increasing sex power, Ashwagandha has many benefits, you will forget to count
Along with increasing sex power, Ashwagandha has many benefits, you will forget to count
इस खबर को शेयर करें

हेल्थ डेस्क: आयुर्वेदिक चिकित्सा प्रणाली में अश्वगंधा का उपयोग एक लोकप्रिय जड़ी बूटी के तौर पर किया जाता है। यह एक तरह की छोटी झाड़ी है जो Solanaceae परिवार का एक हिस्सा है। अश्वगंधा को आमतौर पर इंडियन जिनसेंग या इंडियन विंटर चेरी कहा जाता है। अश्वगंधा का नाम गंभीर बीमारियों के इलाज के लिए लिया जाता है। अश्वगंधा को आमतौर पर इंडियन जिनसेंग या इंडियन विंटर चेरी कहा जाता है। अश्वगंधा दूध का सेवन करने से शरीर की प्रतिरोधक क्षमता में बढ़ोत्तरी होती है तो वहीं पर इसका सेवन स्वास्थ्य को अच्छा रखता है। इम्यूनिटी बढ़ाने से हेल्दी लाइफ तक, जानें अश्वगंधा के फायदे।

टेस्टोस्टेरोन के स्तर को बढ़ाता है अश्वगंधा
टेस्टोस्टेरोन में कमी से कामेच्छा में कमी आ सकती है। इस स्थिति में अश्वगंधा काफी मदद करता है। अध्ययनों के अनुसार, यह जड़ी-बूटी ल्यूटिनाइजिंग हार्मोन को बढ़ाकर टेस्टोस्टेरोन उत्पादन बढ़ाती है।

फैट को कम करने में मदद करे अश्वगंधा
अश्वगंधा में पाए जाने वाले गुण ब्लड शुगर के स्तर और फैट को कम करने में मदद करते हैं। यह विशेष रूप से फास्टिंग के दौरान और खाने के बाद प्रभावी होता है। इसका मतलब है कि अश्वगंधा डायबिटीज से पीड़ित लोगों को फायदा पहुंचा सकता है।

अश्वगंधा देता है तनाव से बड़ी राहत
आजकल तनाव की समस्या बहुत आम हो गई है। ऐसे में अश्वगंधा का सेवन करने से तनाव और चिंता के स्तर को काफी कम किया जा सकता है। इतना ही नहीं यह बेहतर नींद के लिए भी बहुत मददगार होता है जिसकी वजह से तनाव कम होता है।

हड्डियों को मजबूत बनाने में मदद करता है अश्वगंधा
जब स्वास्थ्य की बात आती है तो अश्वगंधा बहुत सारे लाभ अपने आप में लेकर आता है। यह हड्डी के ऊतकों का निर्माण करने वाली कोशिकाओं की संख्या को बढ़ाता है और साथ ही स्वस्थ हड्डी के कैल्सीफिकेशन का भी समर्थन करता है। यह सूजन को भी कम करता है, जो हड्डियों के ट्रीटमेंट के लिए मददगार होती हैं।

Ashwagandha ki Nutritional Value: अश्वगंधा की न्यूट्रीशनल वैल्यू

100 ग्राम अश्वगंधा में इस प्रकार पोषक तत्व पाए जाते हैं –

एनर्जी 250g
टोटल डाइटरी फाइबर 25 g
कार्बोहाइड्रेट 75 g