मोदी सरकार की एक और उपलब्धि: भारत ने उभरते बाजारों में चीन को पीछे छोड़ा

इस खबर को शेयर करें

नई दिल्ली। मोदी सरकार के खाते में एक और उपलब्धि जुड़ गई है। भारत ने उभरते बाजारों में संप्रभु निवेश (Sovereign Investments) ) के लिए सबसे आकर्षक वैश्विक लक्ष्य के रूप में चीन को पीछे छोड़ दिया है। 21 ट्रिलियन डॉलर की संपत्ति का प्रतिनिधित्व करने वाले 85 सॉवरेन वेल्थ फंड और 57 केंद्रीय बैंकों के अनुसार भारत अब निवेश के लिए नंबर वन उभरता हुआ बाजार है।

भारत क्यों है नंबर वन: सर्वेक्षण से पता चलता है कि भारत संप्रभु निवेशकों द्वारा मांगी जाने वाली विशेषताओं का उदाहरण है। सर्वेक्षण में कहा गया है कि अपने बेहतर व्यापार और राजनीतिक स्थिरता, अनुकूल जनसांख्यिकी, विनियामक पहल और सॉवरेन इन्वेस्टर्स के लिए अनुकूल वातावरण के लिए सकारात्मक रूप से देखा जाने वाला भारत अब निवेश के लिए सबसे आकर्षक उभरते बाजार के रूप में चीन से आगे निकल गया है।

मध्य पूर्व में स्थित एक डेवलपमेंट सॉवरेन ने कहा, “भारत या चीन के साथ हमारा संपर्क पर्याप्त नहीं है। हालांकि, व्यापार और राजनीतिक स्थिरता के मामले में भारत अब बेहतर स्थिति में है। जनसांख्यिकी तेजी से बढ़ रही है और उनके पास दिलचस्प कंपनियां, गुड रेगुलेशन इनिशिएटिव और सॉवरने इन्वेस्टर्स के लिए एक बहुत ही अनुकूल वातावरण भी है।”

भारत मेक्सिको और ब्राजील सहित कई देशों में से एक है, जो “फ्रेंड-शोरिंग” और “नियर-शोरिंग” के माध्यम से घरेलू और अंतर्राष्ट्रीय मांग के उद्देश्य से बढ़े हुए विदेशी कॉर्पोरेट निवेश से लाभान्वित हो रहे हैं। इसे चालू खाते के घाटे को निधि देने के साथ-साथ ऋण सहित मुद्राओं और घरेलू परिसंपत्तियों का समर्थन करने में मदद के रूप में देखा गया था। अध्ययन में कहा गया है कि मुद्रास्फीति के चरम पर पहुंचने की उम्मीदें और उभरते बाजारों में सख्ती का चक्र पूरा होने की भी इस प्रवृत्ति में भूमिका है।

इनवेस्को ग्लोबल सॉवरेन एसेट मैनेजमेंट स्टडी का सर्वे: इसके अलावा, उभरते बाजारों में अवसरों के साथ भू-राजनीतिक चिंताएं भी कुछ केंद्रीय बैंकों को डॉलर से दूर विविधता लाने के लिए प्रोत्साहित कर रही हैं। सोमवार को प्रकाशित इनवेस्को ग्लोबल सॉवरेन एसेट मैनेजमेंट स्टडी के अनुसार, वार्षिक सर्वेक्षण में भाग लेने वाले 85 सॉवरेन वेल्थ फंड और 57 केंद्रीय बैंकों में से 85% से अधिक का मानना है कि आने वाले दशक में मुद्रास्फीति अब पिछले दशक की तुलना में अधिक होगी।