घर चलकर आएगा दुर्भाग्‍य, 18 फरवरी तक ना करें ये काम करने की गलती

Bad luck will come after returning home, do not make the mistake of doing this work till 18th February
Bad luck will come after returning home, do not make the mistake of doing this work till 18th February
इस खबर को शेयर करें

Gupt Navratri 2024: गुप्त नवरात्रि में देवी दुर्गा की शक्ति रूप में पूजा की जाती है. वहीं प्रत्‍यक्ष नवरात्रि में देवी दुर्गा की पूजा ममत्‍व भाव में की जाती है. माघ महीने में गुप्‍त नवरात्रि आती हैं. साल 2024 में माघ महीने की गुप्‍त नवरात्रि 10 फरवरी से शुरू हो चुकी हैं, जो 18 फरवरी तक चलेंगी. गुप्‍त नवरात्रि के इन 9 पवित्र दिनों में कुछ काम करने की मनाही की गई है. नवरात्रि के दौरान ये काम करने से देवी दुर्गा नाराज हो सकती हैं, जिससे जीवन में कई कष्‍ट या संकट आ सकते हैं. लिहाजा नवरात्रि के दौरान ये काम नहीं करने चाहिए. 18 फरवरी तक माघ गुप्‍त नवरात्रि के दौरान ये काम करने की गलती ना करें. वरना दुर्भाग्‍य आपका पीछा नहीं छोड़ेगा.

गुप्‍त नवरात्रि में ना करें ये काम

– गुप्त नवरात्रि के दौरान तंत्र साधना की जाती है. इसके लिए बेहद सख्‍त नियमों का पालन करना होता है. लिहाजा गृहस्‍थ जन तंत्र पूजा में या तो शामिल ना हों, यदि वे इसमें श‍ामिल हों तो इसके लिए बताए गए नियमों का सख्‍ती से पालन करें. वरना लाभ की जगह हानि हो सकती है. तंत्र पूजा में चूक बड़ा नुकसान दे सकती है.

– गुप्‍त नवरात्रि का समय शरीर और आत्‍मा की शुद्धि का पर्व होता है. इसमें पवित्रता का बहुत ध्‍यान रखें, साथ ही इस दौरान ब्रह्मचर्य का पालन करें.

– गुप्त नवरात्र के दौरान लहसुन-प्याज, नॉनवेज, शराब आदि तामसिक चीजों का सेवन नहीं करें. वरना राहु-केतु ग्रह अशुभ फल देने लगते हैं.

– गुप्‍त नवरात्रि के दौरान नाखून-बाल ना कटवाएं. इससे दोष पैदा होता है. जीवन में दुख आते हैं. मानसिक समस्‍याएं हो सकती हैं.

– गुप्‍त नवरात्रि के दौरान किसी के लिए अपने मन में बुरे विचार नहीं लाएं. किसी का अपमान ना करें. महिलाओं, कन्‍याओं को सताने की गलती तो बिल्‍कुल ना करें. अपना ज्‍यादा से ज्‍यादा समय देवी मां की आराधना में लगाएं.

इन सभी नियमों का पालन करने से ही पूजा का पूरा फल मिलता है.