पंजाब में फीस बढ़ाने पर पाबंदी, CM भगवंत मान के आदेश पर 419 स्कूलों की होगी जांच

इस खबर को शेयर करें

पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान (Bhagwant Mann) ने हाल ही में शिक्षा के क्षेत्र में बड़ा फैसला करते हुए प्राइवेट स्कूलों के फीस बढ़ाने पर पाबंदी लगाई है. आदेशानुसार, इस सत्र में होने वाले एडमिशन में फीस बढ़ाने की अनुमति नहीं है. सीएम भगवंत मान के आदेश पर सोमवार से फीस को लेकर एक्शन शुरू होगा.

जानकारी के मुताबिक, प्राइवेट स्कूलों में फीस न बढ़ाने के आदेश पर मोहाली, डेराबस्सी और खरड़ के अंतर्गत आने वाले कुल 419 स्कूलों की जांच की जाएगी. जिसमें सभी स्कूलों की फीस की जानकारी सबूतों के साथ एकत्रित की जाएगी.

सभी स्कूलों से 15 तरह के मापदंडों पर जांच की जाएगी. जिनमें 2022-23 की सालाना फीस, एडमिशन फीस, ट्यूशन फीस समेत सभी तरह के चार्ज की जांच की जाएगी. जांच टीम को एक हफ्ते में अपनी रिपोर्ट सौंपनी पड़ेगी. इस जांच टीम में 17 प्रिंसिपल और हेडमास्टर्स शामिल होंगे.

बता दें कि पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान ने निजी स्कूलों को स्कूल फीस बढ़ाने पर रोक लगाई है. साथ ही पंजाब सरकार एक नीति लेकर आएगी, जिसे माता-पिता की सहमति से तैयार किया जाएगा. जिसके बाद स्कूल किताबें, ड्रेस एवं अन्य सामान किसी विशेष दुकान से खरीदने के लिए नहीं बोलेंगे बल्कि अभिभावक अपनी पसंद की दुकानों से पाठ्य पुस्तकें व अन्य स्टेशनरी सामग्री खरीदने के लिए स्वतंत्र होंगे.