घर पर चूहे हैं तो हो जाएं सावधान, फैला सकते हैं रेबीज की बीमारी

Be careful if you have rats at home, they can spread rabies disease
Be careful if you have rats at home, they can spread rabies disease
इस खबर को शेयर करें

रेबीज की बीमारी ऐसी है जिसे लेकर जागरूक रहना बेहद जरूरी है. इस बीमारी का कोई इलाज नहीं है ऐसे में इसे लेकर जागरूकता ही हमारी जान बचा सकती है. रेबीज के साथ खतरनाक बात यह है कि यह किसी भी जानवर इफेक्ट्स आपके पेट्स को भी हो सकती है. और उसके साथ-साथ वह आपको भी हो सकती है. इसलिए अक्सर जानवर के डॉक्टर सलाह देते हैं कि टाइम- टू-टाइम अपने पेट्स की वैक्सीन जरूर करवाएं.

घर में कुछ ऐसे जीव आ जाते हैं जिन्हें न आप वैक्सीन दिलवा सकते हैं और न उसने बच सकते हैं. हम बात कर रहे हैं चूहे के बारे में. चूहे का घर में होना काफी ज्यादा खतरनाक होता है. आपके सामान के साथ-साथ आपके हेल्थ के लिए भी यह बेहद खतरनाक है. चूहे कहीं भी जाकर हुड़दंग मचा सकते हैं जैसे इलैक्ट्रॉनिक डिवाइस, कटी हुई तार, खाना, कपड़े आदि. कई बार तो चूहे इंसान को भी काट लेते हैं. खासतौर पर यह पैर का अंगूठा काटते हैं.

ऐसे में सवाल यह उठता है कि क्या चूहा के काटने से रेबीज फैलता है?

सिर्फ सांप या बिच्छू के डंक से ही जान नहीं जाती है. बल्कि चूहों के काटने की वजह से भी इंसान बीमार पड़ सकता है. यह छोटे जीव इंसान के सेहत के लिए काफी ज्यादा नुकसानदायक है. आपकी जानकारी के लिए बता दें कि कई रिसर्च में यह बात सामने आई है कि चूहे के काटने से कई तरह खतरनाक इंफेक्शन हो सकते हैं. अगर इसका इलाज समय पर नहीं किया गया तो यह काफी ज्यादा खतरनाक साबित हो सकता है. इसलिए जब भी घर में ज्यादा चूहे हो जाए तो उसे भगाने की कोशिश करें.

चूहा से रेबीज होने का खतरा तो नहीं रहता है

छोटे रॉडेंट्स जैसे- गिलहरी, चूहे, गिनी पिग जैसे जानवर के काटने से रेबीज का खतरा उतना अधिक नहीं होता है. जितना बड़ों जानवरों के काटने से होता है. चूहा के काटने या खरोंचने से रैट फीवर हो सकता है. इनके टॉयलेट से लेप्टोस्पायरोसिस जैसी बीमारी फैल सकती है. जिसके कारण लिवर-किडनी खराब होने का खतरा बढ़ जाता है.