हरियाणा में बिजली चोरी के खिलाफ बड़ा एक्शन, ताबड़तोड़ छापेमारी

Big action against power theft in Haryana, rapid raids
Big action against power theft in Haryana, rapid raids
इस खबर को शेयर करें

चंडीगढ़: हरियाणा में बिजली चोरी के खिलाफ बड़ी कार्रवाई की गई है। 500 से अधिक टीमों ने सोमवार देर रात तक चली ताबड़तोड़ छापेमारी के बाद विभाग ने 20 हजार से अधिक कनेक्शन जांचे और 2700 स्थानों पर बिजली चोरी पकड़ी। विभाग ने करीब 7 करोड़ का जुर्माना लगाया है। विभाग के निशाने पर खासकर ढाबे, आरओ प्लांट और इंडस्ट्री रहे। अलसुबह 5:30 बजे से शुरू हुआ विशेष बिजली चोरी पकड़ो अभियान देर रात तक जारी रहा। बिजली कर्मचारियों के साथ पुलिस बल भी मौजूद रहा।

बिजली निगम के गुप्त प्लान के अनुसार, सोमवार सुबह बिजली चोरी के खिलाफ विशेष अभियान चलाया गया, जो देर रात तक जारी रहा। इसके तहत उत्तर हरियाणा बिजली वितरण निगम के तहत 256 टीमों का गठन किया गया। इसी प्रकार दक्षिण हरियाणा बिजली वितरण निगम में भी इतनी ही टीमों का गठन कर छापेमारी की।

प्रदेशभर में चले अभियान का जबरदस्त असर देखने को मिला। बिजली निगमों की टीमों के निशाने पर कमर्शियल दुकानें, ढाबे, आरओ प्लांट घरेलू उपभोक्ता रहे। ताबड़तोड़ तरीके से चली एक साथ कार्रवाई में करीब 2700 स्थानों पर बिजली चोरी पकड़ी गई है। देर रात 11 बजे तक 20 हजार से अधिक स्थानों पर चेकिंग की गई। उत्तर हरियाणा में 13678 कनेक्शन की जांच की गई, इनमें से 1335 स्थानों पर चोरी पकड़ी गई। इस दौरान 2491.62 किलोवाट लोड अवैध तरीके से चलता पकड़ा गया। साथ ही इन सभी बिजली चोरी करने वाले उपभोक्ताओं पर 3 करोड़ 3 लाख 82 हजार रुपये का जुर्माना किया गया।

वहीं, दक्षिण हरियाणा बिजली वितरण निगम में भी करीब चार करोड़ रुपये की बिजली चोरी पकड़ी गई है। दक्षिण हरियाणा बिजली वितरण निगम देर रात तक बिजली चोरी पकड़े जाने का डाटा एकत्रित करने में लगा रहा। बता दें कि इससे पहले पिछले साल नवंबर माह में भी पूरे प्रदेशभर में बिजली चोरों के खिलाफ छापेमारी की गई थी और करोड़ों रुपये का जुर्माना किया गया था। इससे पहले भी हरियाणा सरकार की ओर से बिजली चोरी रोकने के लिए विशेष अभियान जारी रहे हैं।