उत्तराखंड में बिजली उपभोक्ताओं को बड़ा झटका, जेब पर बढ़ेगा इतना बोझ, यहां चेक करें नए रेट

इस खबर को शेयर करें

देहरादून. उत्तराखंड में बिजली के दामों (Electricity Prices Hiked) ने एक बार फिर जनता की जेबों पर करेंट लगाया है. साल 2022-23 के लिए उत्तराखंड नियामक आयोग ने बिजली के नए दरों को जारी किया है, जिसमें डोमेस्टिक कंज्यूमर (Domestic Consumer) पर 3.32 फीसदी की बिजली बढ़ोतरी की है.

दरअसल उत्तराखंड पावर कारपोरेशन, यूजेवीएनएल (UJVNL) और पिट्कुल ने नियामक आयोग से बिजली की दरों में बढ़ोतरी के लिए मौजूदा टैरिफ से 10 फीसदी के इजाफे की मांग रखी थी. इसके बाद नियामक आयोग ने अलग अलग जनसुनवाई के बाद गुरुवार को फाइनल टैरिफ प्लान जारी किया है.इस टैरिफ के अनुसार, पहली बार प्रदेश में बीपीएल कन्जूमर पर 4 पैसा प्रति यूनिट बिजली में बढ़ोतरी की गयी है. इसके साथ ही सभी अन्य 9 श्रेणियों में आयोग ने बिजली के दामों को बढ़ाया है. साथ ही नये कनेक्शन लगाने को लेकर भी आयोग ने दाम बढ़ाये हैं

कमर्शियल उपभोक्ताओं पर बढ़ेगा बोझ
एक तरफ जहां डोमेस्टिक कंज्यूमर पर प्रति यूनिट बिजली की दरों में 15 पैसे का इजाफा किया गया है, तो दूसरी तरफ कमर्शियल उपभोक्ताओं पर भी नियामक आयोग ने 16 पैसा प्रति यूनिट बढ़ोतरी की है. इंडस्ट्रीज पर आयोग ने 15 पैसे की बढ़ोतरी की साथ ही रेलवे पर 32 पैसे प्रति यूनिट की बढ़ोतरी की है.

बता दें कि बीते चार सालों में ये पहला मौका है जब घरेलू बिजली के दामों में आयोग ने बढ़ोतरी की है. वहीं, नियामक आयोग केटेक्निकल सदस्य एम के जैन का कहना है कि लगातार बढ़ रही महंगाई के चलते और जनता पर भी ज्यादा असर न हो जिसको ध्यान में रखते हुए साल 2022-23 का टैरिफ तैयार किया गया है. यह टैरिफ प्‍लान 1 अप्रैल 2022 से लागू होगा.