यूपी प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड में चल रहा एनओसी का बड़ा ‘कारोबार’, अफसर कर रहे मनमानी, 1 और सस्पेंड

इस खबर को शेयर करें

लखनऊ: उत्तर प्रदेश प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (UPPCB) में उद्योगों को अनापत्ति प्रमाणपत्र (NOC) और प्राधिकार पत्र (CCA) जारी करने और रोक लगाने का बड़ा ‘कारोबार’ चल रहा है। इतना ही नहीं, अधिकारी अपने दायरे से बाहर जाकर दूसरे के कार्यक्षेत्र में NOC दे रहे हैं। उन्हें न तो राष्ट्रीय हरित प्राधिकरण (NGT) के आदेशों की परवाह है और न उच्चाधिकारियों की। लगातार शिकायतों के बाद पानी जब सिर से ऊपर जाने लगा तो अब कार्रवाई शुरू हुई है। ऐसे ही एक मामले मे गुरुवार को एक और मुख्य पर्यावरण अधिकारी को सस्पेंड कर दिया गया।

खुलासों की शुरुआत तब हुई जब पिछले हफ्ते NGT ने सर्किल-1 के मुख्य पर्यावरण अधिकारी विवेक रॉय पर कार्रवाई के निर्देश दिए। रॉय पर आरोप है कि उनका कार्यक्षेत्र सर्किल-1 है। इसमें नोएडा, ग्रेटर नोएडा, गाजियाबाद, हापुड़ आते हैं, लेकिन उन्होंने सर्किल-4 में आगरा की एक फर्म को मेडिकल वेस्ट प्राधिकार पत्र जारी कर दिया। इसके लिए उन्होंने क्षेत्रीय कार्यालय आगरा से कोई परामर्श नहीं किया और न उच्चाधिकारियों से अनुमति ली। मामला जब NGT पहुंचा तो विभागीय कार्रवाई का आदेश दिया गया। UPPCB ने उनको नोटिस जारी किया और गुरुवार को उन्हें सस्पेंड कर दिया गया।

मुख्य पर्यावरण अधिकारी घनश्याम सस्‍पेंड

वहीं, बुधवार को मुख्य पर्यावरण अधिकारी घनश्याम को सस्पेंड किया गया था। खाद्य सुरक्षा एवं औषधि प्रशासन ने पर्यावरण विभाग से उनकी शिकायत की थी। जांच में पता चला कि घनश्याम ने कई निजी स्लाटर हाउस को अपने अधिकार क्षेत्र से बाहर जाकर जिलों में मीट सप्लाई का एकाधिकार पत्र जारी कर दिया। इसके लिए संबंधित विभाग नगर विकास और खाद्य एवं औषधि प्रशासन विभाग से कोई विचार-विमर्श नहीं किया गया। उच्चाधिकारियों से भी अनुमति नहीं ली गई। इतना ही नहीं अयोध्या, मथुरा और काशी में धार्मिक स्थलों के पास भी स्लॉटर हाउस को एकाधिकार पत्र जारी कर दिए।

अभी कई और शिकायतें

ये तो वे मामले हैं, जहां शिकायतें उच्च स्तर तक पहुंचीं और NGT तक को निर्देश देना पड़ा। विभाग के ही अधिकारियों के अनुसार इनके अलावा भी कई मामले हैं, जिनकी उच्च स्तर तक शिकायतें की जा चुकी हैं। मानकों को दरकिनार कर NOC दिए जाने और रोक लगाए जाने की इन शिकायतों पर भी जांच की जा रही है। जल्द कई और पर कार्रवाई हो सकती है।