गृह मंत्रालय का बड़ा फैसला, हिंदी-इंग्लिश के अलावा पहली बार 13 रीजनल भाषाओं में होगी CAPF कांस्टेबल भर्ती परीक्षा

Big decision of Home Ministry, for the first time apart from Hindi-English, CAPF constable recruitment exam will be held in 13 regional languages.
Big decision of Home Ministry, for the first time apart from Hindi-English, CAPF constable recruitment exam will be held in 13 regional languages.
इस खबर को शेयर करें

CAPF Constable (GD) Recruitment Exam 2024: पहली बार, केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बलों (CAPF) में कांस्टेबलों की भर्ती के लिए कांस्टेबल (जीडी) परीक्षा हिंदी और इंग्लिश के अलावा 13 रीजनल भाषाओं में आयोजित की जाएगी. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व और केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह के मार्गदर्शन में, गृह मंत्रालय (MHA) ने सीएपीएफ में भर्ती के लिए कांस्टेबल (जनरल ड्यूटी) परीक्षा 1 जनवरी 2024 से हिंदी और इंग्लिश के अलावा 13 रीजनल भाषाओं में आयोजित करने का निर्णय लिया गया था.

कांस्टेबल जीडी परीक्षा कर्मचारी चयन आयोग (SSC) द्वारा आयोजित प्रमुख परीक्षाओं में से एक है, जो देश भर से लाखों युवाओं को आकर्षित करती है. इसलिए, गृह मंत्रालय और कर्मचारी चयन आयोग ने हिंदी और इंग्लिश के अलावा 13 रीजनल भाषाओं में परीक्षा आयोजित करने की सुविधा के लिए एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए हैं. तदनुसार, एसएससी ने 2024 में इंग्लिश और हिंदी के अलावा 13 अन्य रीजनल भाषाओं में कांस्टेबल (जीडी) परीक्षा आयोजित करने का नोटिफिकेशन जारी किया है. कांस्टेबल (जनरल ड्यूटी) परीक्षा के प्रश्न पत्र अब हिंदी और इंग्लिश के अलावा निम्नलिखित 13 रीजनल भाषाओं में भी तैयार किए जाएंगे.

1. असमिया
2. बंगाली
3. गुजराती
4. मराठी
5. मलयालम
6. कन्नड
7. तामिल
8. तेलुगू
9. उड़िया
10. उर्दू
11. पंजाबी
12. मणिपुरी
13. कोंकणी

सीएपीएफ कांस्टेबल (जनरल ड्यूटी) भर्ती परीक्षा 20 फरवरी से 7 मार्च 2024 तक आयोजित की जाएगी. यह परीक्षा देश भर के 128 शहरों में लगभग 48 लाख उम्मीदवारों के लिए आयोजित की जाएगी. आधिकारिक बयान के अनुसार “इस निर्णय के परिणामस्वरूप लाखों युवा अपनी मातृभाषा/क्षेत्रीय भाषा में परीक्षा में भाग लेंगे और उनकी चयन संभावनाओं में सुधार होगा. परिणामस्वरूप, पूरे देश में उम्मीदवारों के बीच इस परीक्षा की पहुंच बढ़ेगी और सभी को रोजगार का समान अवसर मिलेगा.”