BJP ने राज्यसभा उम्मीदवारों के नामों का किया ऐलान, सुधांशु त्रिवेदी समेत 14 लोगों की लिस्ट जारी

BJP announces names of Rajya Sabha candidates, list of 14 people including Sudhanshu Trivedi released
BJP announces names of Rajya Sabha candidates, list of 14 people including Sudhanshu Trivedi released
इस खबर को शेयर करें

JP Candidates List: राज्यसभा चुनावों के लिए बीजेपी ने बिहार,छत्तीसगढ़, हरियाणा, कर्नाटक, उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड और पश्चिम बंगाल से अपने 14 उम्मीदवारों का ऐलान कर दिया है. बीजेपी ने यूपी से आरपीएन सिंह, सुधांशु त्रिवेदी को राज्यसभा उम्मीदवार बनाया है. जबकि हरियाणा से सुभाष बराला के नाम का ऐलान किया गया है.

बिहार से धर्मशिला गुप्ता और भीम सिंह उम्मीदवार हैं. यूपी से चौधरी तेजवीर सिंह, साधना सिंह, अमरपाल मौर्य, संगीता बलवंत, नवीन जैन को प्रत्याशी बनाया गया है. उत्तराखंड से महेंद्र भट्ट, बंगाल से सामिक भट्टाचार्य, कर्नाटक से नारायणा कृष्णासा भांडगे और छ्त्तीसगढ़ से राजा देवेंद्र प्रताप सिंह का नाम लिस्ट में शामिल है. 27 फरवरी को देश के 15 राज्यों की 56 सीटों पर राज्यसभा चुनाव होने जा रहा है.

यूपी में सुधांशु त्रिवेदी के अलावा किसी को रिपीट नहीं किया गया है. अनिल अग्रवाल, अनिल जैन, अशोक वाजपेयी, कांता कर्दम, विजय पाल सिंह तोमर, हरनाथ यादव अब तक यूपी से बीजेपी के राज्यसभा सदस्य थे. वहीं बिहार से बीजेपी ने सुशील मोदी को भी रिपीट नहीं किया है. कांग्रेस छोड़कर बीजेपी में आए पूर्व केंद्रीय मंत्री आरपीएन सिंह को यूपी से मौका दिया गया है. उन्होंने पिछले साल बीजेपी जॉइन की थी. यह लिस्ट आने के बाद संभावना है कि अनिल जैन, अनिल बलूनी और सुशील मोदी लोकसभा टिकट पर दावेदारी ठोकें.

टीएमसी ने भी जारी की लिस्ट

दूसरी ओर, ममता बनर्जी की टीएमसी ने रविवार को राज्यसभा चुनाव के लिए चार उम्मीदवारों के नामों की घोषणा की, जो जल्द ही खाली होने वाले हैं. इन चार उम्मीदवारों में मोहम्मद नदीमुल हक, ममता बाला ठाकुर, सुष्मिता देव और सागरिका घोष हैं. हक दोबारा नामांकन पाने वाले पार्टी के एकमात्र मौजूदा राज्यसभा सदस्य हैं. जबकि ठाकुर और देव दोनों पूर्व सांसद हैं, देव असम की पूर्व कांग्रेस नेता हैं और सागरिका घोष पेशे से पत्रकार हैं.

टीएमसी के तीन मौजूदा राज्यसभा सदस्य, जिन्हें दोबारा नामांकन नहीं मिला, वे हैं डॉ शांतनु सेन, सुभाशीष चक्रवर्ती और अबीर रंजन विश्वास. बंगाल की पांच सीटों के लिए चुनाव होंगे जो अप्रैल में खाली होने वाली हैं, साथ ही देश के बाकी हिस्सों की 51 अन्य सीटों के लिए भी चुनाव होंगेय पश्चिम बंगाल विधानसभा में विधायकों के वर्तमान संख्या बंटवारे के अनुसार, तृणमूल कांग्रेस के चार और बीजेपी के एक उम्मीदवार की जीत सुनिश्चित है.

बीजेपी ने अभी खाली होने वाली पांचवीं सीट के लिए अपने उम्मीदवार के नाम की घोषणा नहीं की है। पता चला है कि बीजेपी की राज्य इकाई ने पहले ही पार्टी आलाकमान को उम्मीदवारों की एक लिस्ट भेज दी है और उम्मीद है कि आलाकमान जल्द ही सूची में से किसी एक को चुन लेगा.