सरकार का बड़ा फैसला, सस्ते हो जाएंगे स्मार्टफोन, जानें कब लागू होंगी नई कीमतें

Big decision of the government, smartphones will become cheaper, know when the new prices will be implemented
इस खबर को शेयर करें

स्मार्टफोन की कीमत को लेकर भारत में लगातार चर्चा होती रहती है। इसके पीछे कई वजहें हैं। कई बार सरकार के फैसले से स्मार्टफोन की कीमत कम होने के कयास लगाए जाते हैं तो कभी इसकी वजह से स्मार्टफोन की कीमत ज्यादा भी हो जाती है। लेकिन बजट से एक दिन पहले सरकार ने स्मार्टफोन इंडसट्री को लेकर एक बड़ा फैसला लिया था।

स्मार्टफोन के पार्ट्स पर इंपोर्ट ड्यूटी को कम करने का फैसला लिया गया था। इसमें स्मार्टफोन का बैटरी कवर, प्लास्टिक और मेटल शामिल है। इस पर Import Duty को 5% तक कम करने का फैसला लिया गया था। कयास लगाए जा रहे हैं कि इसकी वजर से स्मार्टफोन की कीमत में भी बड़ी गिरावट आ सकती है। दरअसल स्मार्टफोन को लेकर सरकार मेड इन इंडिया पर भी जोर दे रही है।

वॉशिंग मशीन पर बंपर ऑफर, महज 6,990 से शुरुआत

इससे पहले स्मार्टफोन के पार्ट्स पर इंपोर्ट ड्यूटी 15% लगती थी, लेकिन उसे कम करके 10% कर दिया गया है। टैक्स कम होने का सीधा मतलब होता है कि स्मार्टफोन की कीमत भी कम होगी। चीन, मैक्सिको, वियतनाम और थाइलैंड के अलावा भारत में इंपोर्ट ड्यूटी सबसे ज्यादा लगती है। यही वजह है कि Apple iPhone की कीमत भी बहुत ज्यादा होती है।

iPhone की डिमांड भारत में बहुत ज्यादा रहती है। यही वजह है कि सरकार इसका मैनुफैक्चरिंग प्लांट भारत में लगवाने पर जोर दे रही है। Samsung भी अपने नोएडा वाले प्लांट में लैपटॉप मैनुफैक्चर करेगा। यानी अब Samsung की तरफ से Made In India Laptop प्रोवाइड करवाए जाएंगे। ऐसे में भारत में बनने वाले स्मार्टफोन और लैपटॉप की मार्केट काफी बड़ी हो जाएगी। यही वजह है कि यूजर्स के लिए ये एक बड़ी खबर हो सकती है। उम्मीद है कि सैमसंग के इस फैसले से लैपटॉप की कीमत काफी कम हो सकती है। इससे पहले Dell ने भारत में मैनुफैक्चरिंग प्लांट का सेटअप किया था।