यूपी बोर्ड रिजल्ट को लेकर बडी खबर, इस तारीख को आएगा परिणाम, इस समय होगा जारी

Big news about UP board result, result will come on this date, it will be released at this time
Big news about UP board result, result will come on this date, it will be released at this time
इस खबर को शेयर करें

प्रयागराज। उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद 18 जून को यूपी बोर्ड 2022 के परिणामों की घोषणा करेगा। इसे लेकर उत्तर प्रदेश के तमाम विद्यार्थियों और उनके अभिभावकों को बेसब्री से इंतजार है।

ई-मेल पर आएगा यूपी बोर्ड का रिजल्ट
इस बार छात्र-छात्राओं की अपनी ई-मेल आईडी पर यूपी बोर्ड का रिजल्ट आएगा। डिजिटल लिटरेसी को बढ़ावा देने के उद्देश्य से सचिव यूपी बोर्ड दिब्यकांत शुक्ल ने सभी जिला विद्यालय निरीक्षकों को सभी विद्यार्थियों की ई-मेल आईडी बनवाने के निर्देश दिए हैं। साथ ही स्कूल की वेबसाइट और सभी शिक्षकों की ई-मेल आईडी भी बनवाई जाएगी।

आंकड़ों में छात्र-छात्राएं
यूपी बोर्ड हाईस्कूल में पंजीकृत 27 लाख 81 हजार 654 विद्यार्थियों में 15 लाख 53 हजार 198 बालक और 12 लाख 28 हजार 456 बालिकाएं हैं जबकि इंटरमीडिएट में पंजीकृत 24 लाख 11 हजार 35 विद्यार्थियों में 13 लाख 24 हजार 200 बालक और 10 लाख 86 हजार 835 बालिकाएं हैं।

बुधवार को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने अधिकारियों के साथ बैठकर यूपी बोर्ड के परिणाम को समय पर जारी करने के निर्देश दिए थे। इसके मद्देनजर माना जा रहा है कि बोर्ड ने परिणाम शनिवार को जारी करने का फैसला लिया है।

यूपी बोर्ड के परिणाम जारी होने को लेकर न केवल 48 लाख परीक्षार्थी बल्कि उनके माता-पिता, मित्र – परिचितों और शिक्षक गण आदि समेत करीब दो करोड़ लोगों को इंतजार खत्म हो जाएगा।

ऐसे चेक कर सकेंगे रिजल्ट
सबसे पहले बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट https://results.amarujala.com/ पर जाएं।

यहां होम पेज पर ही आपको 10वीं और 12वीं कक्षा के रिजल्ट का लिंक मिलेगा।
जिस पर क्लिक करने के बाद आपको अपना विवरण दर्ज करना होगा।
इसके बाद आपका रिजल्ट खुल जाएगा।

जिसे आप डाउनलोड कर सकते हैं और प्रिंट ले सकते हैं।
10वीं 12वीं का रिजल्ट जारी होने के बाद ही आप देख सकेंगे।