बडी खबरः पूरे देश में लगातार अगले 6 दिन बंद रहेंगे बैंक, कर लें तैयारी वरना होगी मुसीबत

Big news: Banks will be closed for the next 6 consecutive days in the whole country, prepare otherwise there will be trouble
Big news: Banks will be closed for the next 6 consecutive days in the whole country, prepare otherwise there will be trouble
इस खबर को शेयर करें

नई दिल्ली। दिवाली (Diwali) का त्योहार दहलीज पर है और धनतरेस (Dhanteras) के दिन खरीदारी के लिए लोगों की लिस्ट लगभग तैयार हो चुकी है. घर से लेकर बाजार तक त्योहारों की रौनक नजर आ रही है. त्योहारी सीजन में छुट्टियां (Holidays) भी खूब हैं. लेकिन अगर कोई बैंकिंग (Banking) से जुड़ा जरूरी काम आपका पूरा नहीं हुआ है, तो उसे हर हाल में निपटा लीजिए. क्योंकि कल से यानी शनिवार 22 अक्टूबर से बैंक लगातार 6 दिन बंद रहने वाले हैं.

इस महीने के बाकी कुल 10 दिन में से आठ दिन देश के अलग-अलग हिस्सों में बैकों में अवकाश होगा. इसलिए अगर आप दिवाली के बाद भी बैंक जाने के लिए घर से निकलते हैं, तो एक बार कैलेंडर जरूर देख लें.

इस सरकारी स्कीम में निवेश के फायदे, ले पाएंगे 10 हजार से 25 लाख तक लोन!
रिजर्व बैंक (Reserve Bank of India) के 21 अक्टूबर के बाद के हॉलिडे कैलेंडर को देखें तो दिवाली, गोवर्धन पूजा और भाईदूज के अवसर पर बैंक बंद (Bank Holidays) रहने वाले हैं. हालांकि, राज्यों और राज्यों और शहरों में बैंकों की छुट्टियां अलग-अलग होती हैं. कई राज्यों के प्रमुख त्योहारों पर सिर्फ उन्हीं राज्यों में बैंकों में अवकाश होता है. इस हफ्ते के शनिवार और रविवार के अलावा भी बैंक लगातार चार दिन बंद रहने वाले हैं. शनिवार और रविवार के अवाकाश को मिलाकर बैंक लगातार छह दिन बंद रहेंगे.

ऑनलाइन बैंकिंग सेवा रहेगी जारी

दरअसल, बैंकिंग अवकाश (Bank Holiday) विभिन्न राज्यों में मनाए जाने वाले त्योहारों या उन राज्यों में होने वाले अन्य आयोजनों पर भी निर्भर करते हैं. त्योहारी सीजन में भले ही बैंकों के ब्रांच बंद रहें, लेकिन इस दौरान आप बैंकिंग से जुड़े काम ऑनलाइन कर सकते हैं. ये सेवा हमेशा की तरह ही जारी रहेगी. आप किसी भी प्रकार का लेन-देन ऑनलाइन बैंकिंग के माध्यम से आसानी कर सकते हैं.

हालांकि, इस बात का भी ध्यान रखें कि बैंक महीने के पहले और तीसरे शनिवार को खुले रहते हैं. अगर शनिवार को आपके दफ्तर की छुट्टी रहती है, तो आप इस दिन जाकर अपना जरूरी काम निपटा सकते हैं.

बैंक की छुट्टियों की लिस्ट

22 अक्टूबरचौथा शनिवारसभी जगह
23 अक्टूबर रविवारसभी जगह
24 अक्टूबरकाली पूजा/दीपावली/लक्ष्मी पूजन/नरक चतुर्दशीगंगटोक, हैदराबाद, इंफाल छोड़ सभी जगह
25 अक्टूबरलक्ष्मी पूजा/दीपावली/गोवर्धन पूजागंगटोक, हैदराबाद, इंफाल और जयपुर
26 अक्टूबरगोवर्धन पूजा/विक्रम संवत नववर्षअहमदाबाद,बेलापुर, बेंगलुरु, देहरादून, गंगटोक, जम्मू, कानपुर, लखनऊ, मुंबई, नागपुर, शिमला और श्रीनगर
27 अक्टूबरभाईदूजगंगटोक, इंफाल, कानपुर और लखनऊ
30 अक्टूबररविवारसभी जगह
31 अक्टूबरसरदार वल्लभभाई पटेल जयंतीरांची, पटना और अहमदाबाद