राजस्थान में मिला सोने का बड़ा खजाना, जेवरों के ढेर देखकर फटी रह गई अधिकारियों की आंखें

Big treasure of gold found in Rajasthan, officials were left teary eyed after seeing heaps of jewellery.
इस खबर को शेयर करें

जयपुर/उदयपुर. राजस्थान में एक बार फिर सोने का बड़ा खजाना मिला है. आयकर विभाग ने उदयपुर में होटल कारोबारियों के ठिकानों पर छापे मारे तो वहां सोने के कई किलो जेवर देखकर वे चौंक गए. आयकर के इन छापों में बड़े पैमाने पर काली कमाई का खुलासा हुआ है. आयकर विभाग ने उदयपुर में फतेह ग्रुप, रॉकवुड और ADM ग्रुप के ठिकानों पर छापामारी की है. वहां जेवर के साथ बड़ी मात्रा में ब्लैक मनी भी सामने आई है. वहीं कारोबार में की गई करोड़ों रुपये का हेरफेर भी पाया गया है.

आयकर विभाग के सूत्रों के अनुसार इन छापों में अब तक सोने के करीब 9 किलो जेवर और 3.30 करोड़ रुपये की ब्लैक मनी जब्त की गई है. जब्त किए गए सोने के जेवरों की कीमत 5.50 करोड़ रुपये से ज्यादा है. वहीं 150 करोड़ रुपये से ज्यादा की काली कमाई के दस्तावेज जब्त किए गए हैं. रॉकवुड ग्रुप से जुड़े ठिकानों से काले कारोबार के दस्तावेज जब्त किए गए हैं.

छापामारी की इस कार्रवाई में इस ग्रुप की मुंबई और कोलकाता की कंपनियों के नाम पर बड़ा काला कारोबार सामने आया है. वहां से अब तक 80 करोड़ रुपये के काले कारोबार के दस्तावेज जब्त किए गए हैं. रॉकवुड ग्रुप के ठिकानों से जब्त डायरी में ब्लैक मनी लेन-देन के बड़े सबूत मिले हैं. रॉकवुड ग्रुप से जुड़े ठिकानों से अब आयकर टीमें लौट गई है. आयकर अधिकारी अब दस्तावेजों की गहनता से जांच करेंगे.

वहीं उदयपुर में फतेह ग्रुप पर आयकर छापों में भी भारी काली कमाई का खुलासा हुआ है. इस ग्रुप के होटल कारोबार से 28 करोड़ रुपये की ब्लैक मनी के दस्तावेज जब्त किए गए हैं. फतेह ग्रुप के माइंस कारोबार से 20 करोड़ रुपये की ब्लैक मनी के दस्तावेज जब्त किए हैं. ग्रुप के काले कारोबार में शामिल क्लाइंट के महत्वपूर्ण दस्तावेज को भी आयकर विभाग ने अपने कब्जे में ले लिया है.

ADM ग्रुप के ठिकानों से 11 करोड़ रुपये की ब्लैक मनी के दस्तावेज जब्त किए गए हैं. फतेह और ADM ग्रुप के ठिकानों से भी आयकर विभाग की टीमें लौट गई हैं. आयकर अधिकारी अब इनके दस्तावेजों को खंगालने में जुटे हैं. आयकर विभाग के सूत्रों के मुताबिक दस्तावेजों के आधार पर काले कारोबार की कड़ियों को जोड़ा जाएगा.