Bihar Weather: बिहार में मॉनसून होने वाला है मेहरबान, इन जिलों में भारी बारिश की चेतावनी

Bihar Weather: Monsoon is going to be kind in Bihar, warning of heavy rain in these districts
Bihar Weather: Monsoon is going to be kind in Bihar, warning of heavy rain in these districts
इस खबर को शेयर करें

पटना: Bihar Weather: बारिश की कमी झेल रहे बिहार में मॉनसून फिर से मेहरबान होने वाला है। 48 घंटों के भीतर राज्य में भारी बारिश का दौर शुरू होने की उम्मीद है। मौसम विभाग ने शनिवार को चार और रविवार को पांच जिलों में भारी बारिश का चेतावनी जारी की है। इसके अलावा 29 जुलाई से पूरे राज्य में आंधी-तूफान और ठनका गिरने का भी येलो अलर्ट जारी हुआ है। हालांकि गुरुवार और शुक्रवार को राज्य में बारिश संबंधी गतिविधियां कमजोर रहेंगी। इस दौरान पूर्वी बिहार और सीमांचल में कुछ जगहों पर गरज-तड़क के साथ छिटपुट बारिश हो सकती है। अन्य जिलों में लोगों को उमस भरी गर्मी परेशान करती रहेगी।

मौसम विज्ञान केंद्र पटना के पूर्वानुमान के मुताबिक 29 जुलाई से पूरे राज्य में मॉनसून संबंधी गतिविधियों में बढ़ोतरी होगी। शनिवार को कैमूर, गोपालगंज, सीवान और पश्चिम चंपारण जिले में भारी बारिश की आशंका है। वहीं, रविवार को कैमूर, रोहतास, औरंगाबाद, गया और नवादा जिले में तेज बरसात हो सकती है। इसके अलावा राज्यभर में हल्की बारिश और वज्रपात का दौर जारी रहेगा।

बिहार में फिलहाल अल्पवृष्टि के हालात हैं। अधिकतर जिलों में सामान्य से कम बारिश हुई है। इस वजह से किसानों को खासी परेशानी झेलनी पड़ रही है। मॉनसून के कमजोर होने का असर धान की रोपनी पर पड़ा है। खेतों में धान के बिचड़े सूख रहे हैं। किसान ज्यादा पैसा खर्च कर अपने स्तर पर सिंचाई की व्यवस्था करने में जुटे हैं।