Bihar Weather: बिहार में मौसम कर रहा खेल, उत्तर में बहेगी पुरवाई-दक्षिण में चढ़ेगा पारा; आज कैसा रहेगा वेदर?

Bihar Weather: The weather is playing in Bihar, east wind will flow in the north and mercury will rise in the south; How's the weather today?
Bihar Weather: The weather is playing in Bihar, east wind will flow in the north and mercury will rise in the south; How's the weather today?
इस खबर को शेयर करें

पटना: बिहार में मौसम विचित्र खेल खेल रहा है। आधे बिहार में पुरवा हवा अपना असर दिखाएगी तो शेष आधे भाग में गर्मी लोगों को परेशान करेगी। उत्तर बिहार में अगले तीन दिनों तक पुरवाई बहेगी। वहीं दक्षिण बिहार में शुष्क हवाओं के प्रवाह से गर्मी बढ़ेगी। उत्तर बिहार के कई जिलों में हवा की गति 15 से 20 किमी प्रतिघंटे रह सकती है, जबकि हवा की गति 30 से 40 किमी प्रतिघंटे तक रह सकती है।

शनिवार को 18 शहरों के अधिकतम तापमान में कमी आई जबकि पटना सहित 10 शहरों के अधिकतम तापमान में बढ़ोतरी दर्ज की गई। कई जिलों में पुरवा और पछुआ हवा के मिश्रण से तापमान की अनुभूति अधिक रही। 15 और 16 मई को औरंगाबाद, रोहतास और भभुआ में लू की चेतावनी है। वहीं 17 मई को उत्तर पूर्व बिहार और दक्षिण पूर्व बिहार के कई जिलों में आंधी पानी के आसार हैं।

इन शहरों में भी अधिकतम तापमान में आई गिरावट
शनिवार को पटना के अधिकतम तापमान में 0.5 डिग्री, गया में 0.5 डिग्री, नवादा 0.8 डिग्री, बांका में 1.2 डिग्री, मुजफ्फरपुर में 0.6 डिग्री, मोतिहारी में 1.3 डिग्री, वाल्मिकीनगर में 0.6 डिग्री, पूसा में 0.2 डिग्री की कमी आई है। पटना में पांचवें दिन अधिकतम तापमान में क्रमिक कमी से लोगों को आंशिक राहत मिली है। हालांकि उमस से सुबह और शाम में लोग परेशान रहे।

इधर उत्तर बिहार के प्रमुख शहर मुजफ्फरपुर में शनिवार की सुबह में आसमान में बादल छाए रहे। इसके बावजूद गर्मी से विशेष राहत नहीं मिली। जिले में अगले तीन-चार दिनों तक मौसम शुष्क ही रहने की संभावना जताई गई है। इसके बाद कुछ इलाकों में बूंदा-बांदी हो सकती है। किसानों को अपने फसलों को सुरक्षित रखने की सलाह दी गयी है।

17 मई को बदलाव के आसार
डॉ. राजेंद्र प्रसाद केंद्रीय कृषि विश्वविद्यालय पूसा के वैज्ञानिकों के अनुसार शनिवार को अधिकतम तापमान 36.8 डिग्री रिकॉर्ड किया गया। शनिवार का तापमान सामान्य से 0.4 डिग्री ज्यादा रहा। वहीं, जिले में न्यूनतम तापमान 23.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। पूसा के ही सीनियर मौसम वैज्ञानिक डॉ. सतार ने बताया कि अगले दो तीन दिनों तक उत्तर बिहार के कई जिलों में हल्के बादल भरे आसमान देखे जा सकते हैं। 17 मई के आसपास मौसम के मिजाज में बड़ा बदलाव आने की सम्भावना है।