Back Pain Causes: रोजाना हो रही इन गलतियों के कारण कमर में रहता है दर्द! जानें बचाव के तरीके

Back Pain Causes: Due to these mistakes happening daily, there is pain in the back! Know the methods of rescue
Back Pain Causes: Due to these mistakes happening daily, there is pain in the back! Know the methods of rescue
इस खबर को शेयर करें

Causes Of Back Pain: आजकल की गड़बड़ लाइफस्टाइल के चलते लोग पीठ दर्द और कमर दर्द का शिकार होते जा रहे हैं. युवाओं लोगों से लेकर वृद्ध तक इस समस्या का सामना करते हैं. हालांकि कमर दर्द शुरुआत में कम परेशान करता है. समय के साथ-साथ व्यक्ति में ये दिक्कत बढ़ती जाती है. इसलिए समय पर इसका इलाज होना बहुत जरूरी है. कई बार तो हालत ऐसी हो जाती है, कि कमर दर्द के कारण कोई अन्य काम नहीं हो पाता है. कमर में दर्द की वजह से पूरा शरीर प्रभावित होता है. कमर में दर्द होने का कारण हम आज इस आर्टिकल में आपसे शेयर करेंगे. रोजाना हो रही कुछ गलतियों के कारण ही कमर दर्द को बढ़ावा मिलता है. आइये जानें इनके बारे में…

आखिर क्यों होता है कमर में भयानक दर्द-

1. बैठना की पोजिशन
अगर आप लंबे समय तक एक ही पोजिशन में बैठे रहते हैं, तो इससे कमर दर्द शुरू हो सकता है. आजकल अधिकतर लोग घंटों ऑफिस में बैठकर काम करते हैं. कमर में दर्द का असली कारण यही है. इससे बचने के लिए आप थोड़े-थोड़े समय पर काम से उठकर अपनी कमर सीधी करते रहें और चलते-फिरते रहें.

2. गलत तरीके से बैठना
अगर आप कहीं पर भी बैठ रहे हैं, और आपके बैठने का तरीका गलत है, तो इससे आपको कमर में दर्द हो सकता है. टीवी देखते वक्त और मोबाइल या लैपटॉप चलाते वक्त अगर आप गलत तरीके से बैठते हैं तो इससे भी आपकी कमर में पेन शुरू हो सकता है.

3. वजनी सामान उठाना
कई बार लोग अचानक से भारी सामान या पानी से भरी बाल्टी को अचानक से उठा लेते हैं. ऐसा करने से कमर में झटका लग सकता है, जो दर्द का कारण बन सकता है.

4. एक्सरसाइज का सही तरीका
व्यायाम बेशक आपकी सेहत के लिए कारगर है, लेकिन अगर आप गलत तरीके से व्यायाम करते हैं या एक्सरसाइज करते हैं तो इससे भी आपकी कमर में दर्द उठ सकता है. इसलिए एक्सरसाइज करने से पहले उसकी सही पोजिशन को जान लें.

कमर दर्द से कैसे पाएं छुटकारा-

1. अजवाइन को हल्का भून लें. फिर इसे चबाकर खाएं. अगर आप रोजाना इसे खाएंगे तो कुछ ही दिनों में इसका असर दिखने लगेगा और कमर दर्द से राहत मिलने लगेगी.

2. अगर आपको कमर में भयानक दर्द रहता है, तो नमक का एक साबुत गट्ठा लें फिर एक कपड़े में बांधकर इससे दर्द वाली जगह की सिकाई करें.

3. कमर दर्द से छुटकारा पाने के लिए आप सरसों के तेल में लहसुन की कलियां भूनकर हल्के गुनगुने तेल से दर्द वाले हिस्से की अच्छे से मसाज करें.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)