बिहार के इन 13 जिलों में येलो अलर्ट जारी, मौसम विभाग ने दी आंधी-बारिश की चेतावनी

इस खबर को शेयर करें

पटना: Bihar Weather News Update: राजधानी समेत प्रदेश के अरवल, जहानाबाद, भोजपुर, बक्सर जिले के कई स्थानों पर दोपहर तीन बजे अचानक मौसम का मिजाज बदल गया। बादल छाए रहने के साथ आंधी जैसी स्थिति बनी रही। मौसम विज्ञान केंद्र की ओर से इन जगहों को लेकर रेड अलर्ट जारी कर दिया गया। हालांकि, शाम के बाद मौसम सामान्य हो गया। मौसम विज्ञानी आशीष कुमार की मानें तो बुधवार को पटना व प्रदेश के अलग-अलग हिस्सों में वातावरण में अस्थिरता, नमी युक्त पुरवा का प्रभाव व तापमान में आंशिक वृद्धि के साथ प्रदेश के ऊपर से एक ट्रफ-रेखा गुजरने से मौसम में बदलाव देखने को मिला। राज्य के 13 जिलों में येलो अलर्ट जारी किया गया है।

ट्रफ-रेखा उत्तर बिहार से होते हुए महाराष्ट्र की ओर बढ़ रही है, जिसके प्रभाव से गुरुवार को पटना व इसके आसपास क्षेत्रों में आंशिक बादल छाए रहने के साथ मेघ गर्जन व छिटपुट बारिश के आसार हैं। वहीं, प्रदेश के 13 जिलों के पूर्वी व पश्चिमी चंपारण, सीतामढ़ी, शिवहर, मधुबनी, सुपौल, अररिया, किशनगंज, मधेपुरा, सहरसा, मुजफ्फरपुर, पूर्णिया और कटिहार जिले के एक दो स्थानों पर बिजली चमकने, मेघ गर्जन के साथ हल्की बारिश का पूर्वानुमान है। मौसम विज्ञान केंद्र की ओर से शुक्रवार तक इन प्रदेशों को लेकर येलो अलर्ट जारी करते हुए लोगों को सुरक्षित स्थानों पर रहने की सलाह दी गई है। वहीं, पिछले 24 घंटों के दौरान प्रदेश के जमुई जिले में 2.5 मिमी एवं भागलपुर के सबौर में 2.0 मिमी बारिश दर्ज की गई जबकि प्रदेश के शेष भागों का मौसम पुरवा के कारण सामान्य बना रहा।

प्रदेश में सबसे गर्म स्थान रहा रोहतास
मौसम विज्ञान केंद्र पटना के अनुसार, बुधवार को 40.6 डिग्री सेल्सियस के साथ रोहतास प्रदेश का गर्म स्थान दर्ज किया गया। प्रदेश के अधिकांश जिलों का अधिकतम तापमान 40 डिग्री सेल्सियस के नीचे दर्ज किया गया।