नाले में बह रहा था ‘खून’! देखकर लोग सन्‍न, पुल‍िस बुलाई, फ‍िर हुआ ऐसा खुलासा…

इस खबर को शेयर करें

नाले में गंदा पानी बहते आप सबने देखा होगा. लेकिन सोच‍िए अगर उसकी जगह अचानक खून बहने लगे तो क्‍या होगा? अमेर‍िका के दक्ष‍िण कैरोल‍िना में सुबह 11 बजे कुछ ऐसा ही हुआ. जिसे देखकर सब दहशत में आ गए. ज‍िस नाले में शहर का पानी बहता था, उसमें खून बहता नजर आया. यह देखते ही कॉलोनी के लोग डर गए. उन्‍हें सामूह‍िक हत्‍या की आशंका सताने लगी. सबने तुरंत पुल‍िस बुला ली. लेकिन जांच में कुछ ऐसा खुलासा हुआ क‍ि सब हक्‍के-बक्‍के रह गए.

डेली मेल की रिपोर्ट के मुताबिक, सूचना मिलते ही फायर विभाग की टीम घटनास्‍थल की ओर भागी. इसकी छानबीन की जा रही थी क‍ि कहीं से कोई जहरीला रिसाव न हो रहा हो. पुल‍िस अलग से जांच में जुटी थी क‍ि क‍िसी मकान में लोगों की हत्‍या तो नहीं की गई है. पानी के नमूने ल‍िए गए, तो जानकर अध‍िकारी भी हैरान रह गए.

नतीजा चौंकाने वाला था
फेसबुक पर शेयर तस्‍वीरों में आप देख सकते हैं क‍ि एक बड़े पाइप से खून जैसा लाल पानी बहता हुआ दिख रहा है. फायर सर्विस ने जब उसका नमूना ल‍िया तो पता चला क‍ि यह एक केम‍िकल जैसी कोई चीज है. न क‍ि कोई खून. क्‍योंक‍ि इसमें तरल क्षारीय, अम्‍लीय चीज थी. शायद यह एक खतरनाक अपशिष्ट था, जो क‍िसी की जान भी ले सकता था. लेकिन बाद में नतीजा आया, वह और भी चौंकाने वाला था. पता चला क‍ि यह केमिकल कुछ और नहीं, बल्‍क‍ि लाल रंगा पेंट था. इसका पीएच लगभग 11-12 था.

खतरनाक हो सकते हैं ये केमिकल
अध‍िकार‍ियों ने बताया क‍ि यह पेंट पानी, पौधों के तेल और रेजिन, पौधों के रंग और आवश्यक तेलों से बनाया गया था. लेकिन अभी तक उस कंपनी का नाम जारी नहीं किया है जो रिसाव के लिए जिम्मेदार है. नेशनल कैपिटल पॉइज़न सेंटर के अनुसार, इस तरह का पेंट निगलने से पेट खराब हो सकता है. उल्‍टी आ सकती है. तेल आधार‍ित पेंट में अत्यधिक जहरीले सॉल्वैंट्स भ्‍ज्ञी आजकल मिलाए जा रहे हैं. भले ही पेंट पर गैर विषैला लेबल लगा हो, लेकिन उसमें कैडमियम या कोबाल्ट जैसे रसायन होते हैं, जो हान‍िकारक हो सकते हैं.