बिहार राजस्व-भूमि सुधार विभाग में निकलीं बंपर भर्तियां, जानें आवेदन की प्रक्रिया

Bumper recruitment in Bihar Revenue-Land Reforms Department, know the process of application
Bumper recruitment in Bihar Revenue-Land Reforms Department, know the process of application
इस खबर को शेयर करें

Bihar LRC Recruitment 2023: बिहार के युवाओं के लिए खुशखबरी है। बिहार राजस्व और भूमि सुधार विभाग ( BRLRC) ने बंपर पदों पर भर्तियां निकालीं हैं। इच्छुक उम्मीदवारों से ऑनलाइन आवेदन मांगे गए हैं। ऑनलाइन पंजीकरण की प्रक्रिया 13 अप्रैल, 2023 से शुरू हो चुकी है। जो उम्मीदवार इन पदों के लिए आवेदन करना चाहते हैं, वे आधिकारिक वेबसाइट bceceboard.bihar.gov.in पर अपने आवेदन पत्र जमा कर सकते हैं।

बिहार राजस्व और भूमि सुधार विभाग की इस भर्ती के लिए आवेदन करने की अंतिम तिथि 12 मई, 2023 तक है। इस भर्ती अभियान का उद्देश्य अमीन, कानूनगो, विशेष सर्वेक्षण लिपिक और बंदोबस्त अधिकारी के कुल 10101 पदों को भरना है।

आवेदन शुल्क
सामान्य, ईडब्ल्यूएस, बीसी, ईबीसी श्रेणी से संबंधित उम्मीदवारों को 800 रुपये का आवेदन शुल्क देना होगा। जबकि एससी, एसटी और डीक्यू उम्मीदवारों को 400 रुपये का भुगतान करना होगा। ध्यान रहे कि आवेदन शुल्क का भुगतान केवल ऑनलाइन माध्यम से ही स्वीकार किया जाएगा।

रिक्तियों का विवरण
विशेष सर्वेक्षण सहायक बंदोबस्त अधिकारी पद – 355 पद
विशेष सर्वेक्षण कानूनगो – 758 पद
विशेष सर्वेक्षण अमीन – 8,244 पद
विशेष सर्वेक्षण क्लर्क – 744 पद

शैक्षणिक योग्यता
विशेष सर्वेक्षण सहायक बंदोबस्त अधिकारी- एआईसीटीई से मान्यता प्राप्त तथा संबंधित राज्यों के एसबीटीई से पंजीकृत संस्थानों सिविल इंजी. में स्नातक एवं दो वर्षों का सरकारी/निबंधित गैर सरकारी संस्थानों में कार्य करने का न्यूनतम अनुभव होना चाहिए।

विशेष सर्वेक्षण कानूनगो – एआईसीटीई से मान्यता प्राप्त तथा संबंधित राज्यों के एसबीटीई से पंजीकृत संस्थानों तीन वर्षीय सिविल इंजी. में डिप्लोमा एवं दो वर्षों का सरकारी/निबंधित गैर सरकारी संस्थानों में कार्य करने का न्यूनतम अनुभव होना चाहिए।

विशेष सर्वेक्षण अमीन- एआईसीटीई से मान्यता प्राप्त तथा संबंधित राज्यों के एसबीटीई से पंजीकृत संस्थानों तीन वर्षीय सिविल इंजी. में डिप्लोमा

विशेष सर्वेक्षण क्लर्क – मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालयों/संस्थानों से स्नातक की डिग्री।

ऐसे करें आवेदन
सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट – bceceboard.bihar.gov.in पर जाएं।

“भूमि अभिलेख और सर्वेक्षण निदेशालय के ऑनलाइन पोर्टल” लिंक पर क्लिक करें।

फिर “ऑनलाइन आवेदन करें” लिंक पर क्लिक करें।

आवेदन पत्र भरें।

आवश्यक दस्तावेज अपलोड करें।

आवेदन शुल्क का भुगतान करें।

आवेदन पत्र प्रिंट करें और भविष्य के संदर्भ के लिए कॉपी रखें।