यूपी में स्कूलों की गर्मियों की छुट्टी को लेकर आई बड़ी खबर, इस तारीख से पूरे प्रदेश में…

Big news regarding summer vacation of schools in UP, from this date...
Big news regarding summer vacation of schools in UP, from this date...
इस खबर को शेयर करें

नई दिल्ली (UP School Summer Vacation). उत्तर प्रदेश के ज्यादातर जिलों में गर्मी पीक पर है. धूप में घर से बाहर निकलने वाला हर शख्स मौसम में इस बदलाव से परेशान है. इस हालत में स्कूली बच्चे भी दिक्कत महसूस कर रहे हैं (UP School News). ज्यादातर स्कूलों में नए एकेडमिक सेशन की शुरुआत हो चुकी है. ऐसे में बच्चों पर अटेंडेंस का भी दबाव है और उनके लिए समर वेकेशन से पहले स्कूल मिस करना आसान नहीं है.

यूपी के कई जिलों में हीटवेव का अलर्ट जारी हो चुका है (UP Weather Today). यूपी से सटे दिल्ली में समर वेकेशन की घोषणा हो गई है. दिल्ली के सभी स्कूल 11 मई, 2024 से बंद कर दिए जाएंगे (Delhi School Summer Vacation). इस बीच उत्तर प्रदेश के स्कूलों में पढ़ाई करने वाले स्टूडेंट्स भी गर्मी की छुट्टियां घोषित होने का इंतजार कर रहे हैं. यूपी में इलेक्शन का तीसरा चरण 7 मई 2024 को है. उस दिन जहां भी वोटिंग होगी, वहां स्कूल बंद रहेंगे. जानिए यूपी में समर वेकेशन कब से शुरू होगी.

UP Schools Closed: यूपी में कितने दिन बंद रहेंगे स्कूल?
मौसम विभाग के अलर्ट के मुताबिक, इस साल पूरे देश में हीटवेव की अलर्ट जारी रहेगी. उत्तर प्रदेश के कई जिलों में भी तापमान 40 डिग्री से ज्यादा रिकॉर्ड किया जा रहा है. इस स्थिति में तबियत बिगड़ने का रिस्क भी बढ़ जाता है. उत्तर प्रदेश के स्कूलों में बच्चों को 40 दिनों से ज्यादा का अवकाश मिलेगा. यूपी हॉलिडे कैलेंडर 2024 के अनुसार, इस साल यूपी के स्कूलों में समर वेकेशन के तौर पर करीब 43 दिनों का लंबा अवकाश रहेगा.

UP Summer Vacation 2024: यूपी में समर वेकेशन कब शुरू होगी?
मई शुरू होते ही बच्चे समर वेकेशन डेट जारी होने का इंतजार करने लगते हैं. किसी को सिलेबस कवर करना होता है तो कोई घूमने का प्लान बनाने लगता है. मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो उत्तर प्रदेश के सभी प्राइवेट व सरकारी स्कूलों में समर वेकेशन 17 मई, 2024 से शुरू होकर 30 जून, 2024 तक जारी रहेगी. सभी स्कूल जुलाई में खोले जाएंगे. हालांकि, मौसम ज्यादा गर्म होने पर समर वेकेशन इससे पहले भी घोषित की जा सकती है.