केंद्र सरकार ने कर्मचारियों के प्रमोशन को लेकर लिया बड़ा फैसला!

Central government took a big decision regarding promotion of employees!
Central government took a big decision regarding promotion of employees!
इस खबर को शेयर करें

7वां वेतन आयोग: केंद्र सरकार की ओर से कर्मचारियों के लिए एक बड़ी खुशखबरी दी गई है जो उनकी सैलरी से जुड़ी नहीं है. हालांकि 7वें वेतन आयोग के मुताबिक कर्मचारियों के महंगाई भत्ते (डीए) में बढ़ोतरी को लेकर जल्द ही फैसला लिया जाएगा, लेकिन उससे पहले सरकार ने कर्मचारियों को प्रमोशन की खुशखबरी दे दी है.

यह प्रमोशन उन कर्मचारियों के लिए होगा जो 7वें वेतन आयोग के तहत वेतन ले रहे हैं और रक्षा मंत्रालय के अधीन हैं। हाल ही में सरकार ने प्रमोशन से जुड़े नियमों में बदलाव किया है और इसका नोटिफिकेशन भी जारी कर दिया है.

रक्षा मंत्रालय ने दी जानकारी

रक्षा मंत्रालय की ओर से जारी सूचना में कहा गया है कि रक्षा नागरिक कर्मचारियों की प्रमोशन सूची जारी कर दी गई है और न्यूनतम सेवा के नियमों में भी बदलाव किया गया है. केंद्र सरकार ने रक्षा मंत्रालय के तहत आने वाले सभी कर्मचारियों के लिए संशोधित मानदंड तय किए हैं। इस संबंध में रक्षा मंत्रालय की ओर से एक नोटिफिकेशन जारी किया गया है जिसमें प्रमोशन के लिए योग्यता की जानकारी दी गई है.

ग्रेड अनुसार शेयर सूची

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि रक्षा मंत्रालय ने हर स्तर के हिसाब से प्रमोशन के मानदंड तय किए हैं. इसके अलावा एक ज्ञापन भी जारी किया गया है और ग्रेड वाइज सूची भी साझा की गई है.

आपके पास कितना अनुभव होना चाहिए?

प्रमोशन के मानदंड रक्षा मंत्रालय द्वारा तय किए गए हैं और इस सूची के अनुसार लेवल 1 से 2 और 2 से 3 के लिए प्रमोशन के लिए 3 साल का अनुभव होना जरूरी है। इसके साथ ही लेवल के लिए 8 साल का अनुभव जरूरी है। 2 से 4. जबकि लेवल 3 से 4 के लिए 5 साल का अनुभव होना चाहिए. जबकि लेवल 17 के कर्मचारियों के लिए 1 साल का अनुभव और लेवल 6 से 11 के लिए 12 साल का अनुभव जरूरी है।

जल्द ही डीए में बढ़ोतरी होगी

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि सितंबर के आखिरी हफ्ते में कैबिनेट की अहम बैठक होने वाली है. इस अहम बैठक में कर्मचारियों के महंगाई भत्ते (DA) में बढ़ोतरी का फैसला लिया जा सकता है, जिससे उनकी सैलरी में बंपर बढ़ोतरी होगी. हालांकि, यह महंगाई भत्ता (DA) 1 जुलाई 2023 से प्रभावी माना जाएगा.