CGBSE 10th 12th Result 2024: छत्तीसगढ़ बोर्ड 10वीं, 12वीं के नतीजों पर ये है अपडेट, डेट की घोषणा जल्द

CGBSE 10th 12th Result 2024: This is the update on Chhattisgarh Board 10th, 12th results, date to be announced soon
CGBSE 10th 12th Result 2024: This is the update on Chhattisgarh Board 10th, 12th results, date to be announced soon
इस खबर को शेयर करें

नई दिल्ली। सीजी बोर्ड से दसवीं एवं बारहवीं की बोर्ड परीक्षाओं में इस वर्ष करीब 7 लाख स्टूडेंट्स ने भाग लिया था। इन सभी स्टूडेंट्स को अब अपने रिजल्ट जारी होने का इंतजार है जो इसी माह में खत्म होने वाला है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक छत्तीसगढ़ व्यावसायिक शिक्षा मंडल रायपुर (CGBSE) की ओर से 10वीं एवं 12वीं कक्षा का रिजल्ट कभी भी जारी किया जा सकता है। रिजल्ट के लिए डेट की घोषणा इस वीक या अगले वीक में हो सकती है। सीजी बोर्ड रिजल्ट ऑनलाइन से ऑफिशियल वेबसाइट cgbse.nic.in पर जारी किया जायेगा। नतीजे जारी होते ही स्टूडेंट्स रोल नंबर दर्ज करके अपने परिणाम की जांच कर सकेंगे।

इन डेट्स में आयोजित हुई थीं बोर्ड परीक्षाएं
छत्तीसगढ़ बोर्ड ऑफ सेकेंड्री एजुकेशन की ओर से इस वर्ष 10वीं की बोर्ड परीक्षाएं 2 मार्च से 24 मार्च तक और 12वीं कक्षा की परीक्षाओं का आयोजन 1 से 31 मार्च 2024 तक राज्यभर में निर्धारित परीक्षा केंद्रों पर किया गया था। इस वर्ष इंटरमीडिएट में 4 लाख एवं 10वीं कक्षा में करीब 3 लाख स्टूडेंट्स ने भाग लिया था।

कैसे चेक कर सकेंगे रिजल्ट
सीजी 10th 12th रिजल्ट 2024 चेक करने के लिए आपको सबसे पहले आफिशियल वेबसाइट cgbse.nic.in या results.cg.nic.in पर विजिट करना है।
इसके बाद आपको जिस कक्षा का रिजल्ट चेक करना है उस लिंक पर क्लिक करें।
अब रोल नंबर दर्ज करके सबमिट करें।
स्क्रीन पर आपकी मार्कशीट ओपन हो जाएगी जहां से आप इसे चेक करने के साथ ही डाउनलोड भी कर सकते हैं।
16 अप्रैल तक हुआ था मूल्यांकन
छत्तीसगढ़ बोर्ड की ओर से इस वर्ष कॉपियों के मूल्यांकन के लिए 18 हजार शिक्षकों की तैनाती की गई है। इन टीचर ने राज्यभर में बनाये गए 36 केंद्रों पर मूल्यांकन कार्य पूरा किया। बोर्ड की ओर से कॉपियों की जांच 16 अप्रैल तक पूर्ण कर ली गई थी।